इस वजह से दवाइयों के पत्तों पर दी जाती है ये खाली स्पेस

अक्सर आपने देखा है कि दवाइयों के पत्तों में खाली स्पेस होता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों दवाइयों के पत्तों में यह खाली स्पेस दिया जाता है। कई दवाईयों के पत्तों में एक छोटी गोली की जितना स्पेस होता है लेकिन उनके अंदर दवाई नहीं होती है। 


कई लोगों को लगता है कि यह खाली जगह ऐसे ही दी जाती है इसका कोई मतलब नहीं होता है। अगर आप ऐसा ही मान रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत हें। दवाईयों के पत्तों में उन खाली जगहों का भी अपना एक मतलब होता है। खाली जगह का आकार गोल, आयताकार और बाकी अलग तरह की शेप में दिया जाता है। हम आपको इसी के पीछे के रहस्य के बारे में बताते हैं। 


कुछ वैज्ञानिक कारण होते हैं दवाई के पत्तों में खाली जगहों के 

1. दवाईयों के बीच में खाली जगह इसलिए होती है ताकि वह एक-दूसरे से दूर रहें और उनके बीच में एक निश्चित दूरी बनी रहे। इस वजह से दवाईयों के मिलने से केमिकल रिएक्‍शन रुकता है। 


2. पीवीसी शीट्स पर दवाईयों को पैक किया जाता है। पीवीसी को यह खाली जगह मजबूत करता है। केमिकल प्रोपर्टीज पीवीसी में होती हैं जो दवाईयों की फिटिंग रखनेे में मजबूती प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं वह पैकेजिंग को भी स्ट्रेट रखती हैं। 


3. दवाइयों के पत्ते में खाली स्पेस इसलिए दिया जाता ताकि दवा को किसी भी तरह का नुकसान ना हो। दवा इन स्पेस की वजह से ही खराब नहीं होती हैं। 


4. दवाइयों के पत्तों पर खाली स्पेस इसलिए भी दिया जाता है ताकि उन पर कुछ मुख्य जानकारी भी दी जा सके। जैसे पैकेजिंग डेट, कंपोजिशन, एक्सपायरी डेट यह भी लिखा जाता है। 


5. कई बार देखा गया है कि दवाई के पत्ते पर एक ही गोली होती है। इन दवाइयों पर इसलिए एक दवाई दी जाती है ताकि डॉक्टर जब बताए तो मरीज को उसकी डोज की गिनती का पता हो और परेशानी किसी बात की न हो पाए। 
Download our app
×