+

यहां जानें क्या होते हैं थायराइड के लक्षण और इस बीमारी से बचने के कुछ तरीके

पहले के मुकाबले अब थायराइड की बीमारी लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी में अक्सर वजन बढऩे के साथ ही हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं।
यहां जानें क्या होते हैं थायराइड के लक्षण और इस बीमारी से बचने के कुछ तरीके
पहले के मुकाबले अब थायराइड की बीमारी लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी में अक्सर वजन बढऩे के साथ ही हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। वैसे इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा महिलाएं ही आती हैं। थायराइड की परेशानी थायराइड ग्रंथि के बढऩे की वजह से होती है और ये ग्रंथि तितली के आकार की होती है। वैसे थायराइड ग्रंथि बॉडी की कई महत्वपूर्ण गतिविधियों को नियंत्रित करती है। तो आइए आपको बताते हैं  इस बीमारी से जुड़े कुछ लक्षण...


थायराइड ग्रंथि टी3 व टी4 थायरॉक्सिन हार्मोन का निर्माण करती है जो ह्दय,सांस,पाचन तंत्र और बॉडी के तापमान पर सीधा असर करती है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं। शरीर में जब ये सभी हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं,तब वजन बढऩे या कम होने की परेशानी होने लगती है और इसे ही थायराइड कहा जाता है। 


थायराइड की बीमारी एक साइलेंट किलर बीमारी है क्योंकि इस बीमारी के लक्षण बहुत जल्दी सामने नहीं आते। शरीर में थायराइड ग्रंथि सबसे पहले थाइराक्सिन नामक जो भी हार्मोन का विकास करती है,उससे बॉडी की एनर्जी,प्रोटीन उत्पादन और दूसरे हार्मोन्स के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित हो जाती है। 



वैसे थायराइड के लक्षण में सबसे अहम चीज वजन घटना या वजन बढऩा ही है। इसके अलावा थायराइड की समस्या होने पर अनिंद्रा,ज्यादा प्यास लगना,ज्यादा पसीना,हाथ कांपना,दिल का तेजी से धड़कना,कमजोरी एंव चिंता आदि शामिल हैं। 


थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण शुरुआती स्तर पर जल्दी से मालूम नहीं हो पाते हैं।  महिलाओं को थायराइड होने पर सुस्ती,थकान,कब्ज और स्किन पर रुखेपन की परेशानी होने लगती है। इसके थायराइड होने की वजह से पीरियड्स भी अनियमितता रहते हैं। 


इस तरह पहचाने थायराइड के लक्षण

थायराइड के लक्षणों में मन का चंचलपन,याद्दाश्त कमजोर और मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द की समस्या भी होती है। बता दें कि थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों को नजरअंदाज करने देना जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए ध्यान रहे थायराइड के लक्षण दिख जानें पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं,क्योंकि अगर एक बार थायराइड बिगड़ जाए तो यह शरीर पर घातक असर करती है। 


थायराइड की दिक्कत गर्दन के निचले हिस्से में स्थित इंडोक्राइन ग्रंथि में पाई जाती है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको फाइबर से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसके अलावा थायराइड की शिकायत होने पर शारीरिक गतिविधियां करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। 


facebook twitter