+

अगर आप भी खाते हैं जल्दी-जल्दी खाना तो हो जाइए सावधान,वर्ना झेलनी पड़ेगी ये परेशानियां

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में किसी को भी सही समय पर खाना खाने का मौका नहीं मिल पाता है।
अगर आप भी खाते हैं जल्दी-जल्दी खाना तो हो जाइए सावधान,वर्ना झेलनी पड़ेगी ये परेशानियां
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ  में किसी को भी सही समय पर खाना खाने का मौका नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं अब तो हम खाना खाने को एक काम समझ कर जल्दी-जल्दी से बस ऐसे ही खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जर्बदस्ती जल्दी-जल्दी खाया हुआ खाना आपकी सेहत पर कई सारे बुरे प्रभाव डालता है। 


कभी भी खाने को बिना सोच समझे खाना और जल्दबाजी में खाना सबसे बुरी आदतों में से एक माना जाता है। इसलिए यदि आप भी खाने को फटाफट निपटाने की कोशिश में लगे रहने वालों में से एक हैं तो जरा ठहर जाइए जानब क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं आखिर जल्दी-जल्दी खाना खाने से किस तरह का नुकसान आपकी सेहत को हो सकता है। 


1.डाइजेशन सिस्टम खराब

जिन लोगों को फास्ट फूड खाने की आदत होती है वो अक्सर बड़े निवाले खाते हैं और उसे बिना चबाए जल्दी-जल्दी में ऐसे ही निगल लेते हैं। इतना ही नहीं फिर जब ये फूड जब गले में अटक जाता है तो उसके लिए आपको किसी डिं्रक का सहारा लेना पड़ता है। इन सभी कारणों की वजह से आपका खाना पच नहीं पाता है जिससे बाद में आपका हाजमा खराब होने की शिकायत होती है। 


2.होती है ओवरईटिंग

आप जल्दी-जल्दी में खाना खाते हैं और आप अपनी बॉडी के संकेत को नकार जाते हैं। इस वजह से बहुत बार ओवरइटिंग करने लगते हैं। इसी ओवरइटिंग की वजह से आपका वजन बढऩे लगता है साथ ही आप अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जब कभी आप जल्दी-जल्दी खाते हैं तब दिमाग तक ये बात नहीं पहुंच पाती है कि पेट भर चुका है या नहीं। 


3.इंसुलिन प्रतिरोध

जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में बहुत बार ऐसा होता है जब खून में एकदम से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से भी इंसुलिन प्रतिरोध की परेशानी होती है। यही परेशानी आगे चलकर डायबीटीज जैसी बड़ी बीमारी में बदल जाती है। 



4.ओबेसिटी का रिस्क

खाने को जल्दी से खत्म करने की वजह से आजकल ओबेसिटी की शिकायत होना आम बात हो गई है। इस बीमारी से पीडि़त लोग असामान्य डाइट और फिजिकल एक्टिविटी करते नहीं है। 


ऐसे यदि आप भी खाना जल्दबाजी में खाते हैं तो अब से आप पूरा खाना अच्छे से चबा-चबा कर और धीरे-धीरे खाएं इससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। 


facebook twitter