+

Krishna Janmashtami 2020: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, बाल गोपाल होंगे प्रसन्न

श्री कृष्ण जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व इस साल 11 और 12 अगस्त को मना रहे हैं। पूरे देश में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाते हैं। भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कृष्ण जन्माष्टमी
Krishna Janmashtami 2020:  जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को जरूर लगाएं  इन चीजों का भोग, बाल गोपाल होंगे प्रसन्न
श्री कृष्ण जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व इस साल 11 और 12 अगस्त को मना रहे हैं। पूरे देश में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाते हैं। भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर साल मनाया जाता है। लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस साल जन्माष्टमी का त्योहार अपने-अपने घरों में लोग मना रहे हैं। हालांकि पिछले साल भी जन्माष्टमी का पर्व दो दिन मनाया गया था। 


श्री कृष्ण को भोग इन चीजों का जरूर लगाएं

कृष्ण भगवान का बाल रूप का नाम लड्डू गोपाल है। लड्डू गोपाल की इन 5 पंसदीदा चीजों का भोग जन्माष्टमी के दिन जरूर लगाएं। 


1. माखन 

माखन खाना भगवान कृष्ण को बेहद पसंद था। इतना ही नहीं बाल रूप में माखन चोर उन्हें बोलते थे। इसलिए  लड्डू गोपाल को घर पर बने मक्खन मिश्री का भोग जन्माष्टमी के मौके पर जरूर लगाना चाहिए। माखन बेहद पसंद  लड्डू गोपाल को था। दरअसल माखन चोरी करके वह गोकुल में खाते थे। 


2. आटे की पंजीरी

लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी के दिन भोग में आप आटे की पंजीरी भी अर्पित कर सकते हैं। उन्हें आटे की पंजीरी भी बहुत अच्छी लगती थी। साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी यह लाभकारी होती है। 


3. मखाना पाग

लड्डू गोपाल को मखाना पाग का भोग जन्माष्टमी के दिन लगा सकते हैं। मान्यताओं के मुताबिक मखाना पाग उन्हें बहुत प्रिय था। 


4. पंचामृत

पंचामृत का विशेष महत्व जन्माष्टमी पर होता है। पंचामृत से लड्डू गोपाल का अभिषेक जन्माष्टमी पर उनके जन्म के दौरान करते हैं। उसके बाद प्रसाद के रूप में इसे लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के बाद भक्तों को दिया जाता है। घी, बतासे, दूध, शहद, गंगाजल औ तुलसी से पंचामृत बनाते हैं। 


5. मखाने की खीर

लड्डू गोपाल को मखाने की खीर मखाना पाग की तरह बहुत पसंद थी। काजू, बादाम, घी और मखानों से मखाने की खीर बनाई जाती है। 

Tags : ,Krishna Janmashtami,Shri Krishna,Bal Gopal,festival,Ashtami,country,Krishna Paksha
facebook twitter