जानें कैसे बीती तिहाड़ जेल में चिदंबरम की पहली रात

पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया केस में तिहाड़ जेल में बंद है। कोर्ट ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। गुरुवार की रात उनके जेल में पहली रात थी। चिदंबरम की पहली रात आम कैदी की तरह ही गुजरी। चिदंबरम को एक अलग कोठरी और पश्चिमी शैली के एक शौचालय के अलावा कोई विशेष सुविधा नहीं मिली। 

अन्य कैदियों की तरह वह जेल के पुस्तकालय का उपयोग कर सकेंगे और एक निश्चित अवधि तक टेलीविजन देख सकते हैं। आवश्यक मेडिकल जांच के बाद चिदंबरम को जेल नंबर सात में रखा गया है। आम तौर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के मामलों में आरोपियों को इसी जेल में रखा जाता है। उनके पुत्र कार्ति को भी पिछले साल इसी मामले में उसी कोठरी में 12 दिनों तक रखा गया था। 

...जब PM मोदी ने सोफे पर बैठने से इंकार कर मंगाई साधारण कुर्सी, देखें Video

सूत्रों ने बताया कि जेल में उन्होंने हल्का भोजन किया और दवाईयां लीं। जानकारी के मुताबिक, चिदंबरम को कोठरी में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रखा जाएगा। सुबह सात से आठ बजे के बीच नाश्ता दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि वह या तो आरओ मशीन से पानी पी सकते हैं या कैंटीन से पानी की बोतल खरीद सकते हैं। 

संप्रग सरकार में गृह मंत्री रहे चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ भेजा गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को उच्च सुरक्षा के बीच राउज एवेन्यू अदालत से एशिया की सबसे बड़ी जेल में लाया गया। जेल अधिकारियों को चिदंबरम को अदालत से जेल लाने में लगभग 35 मिनट लगे। 

चिदंबरम को जेल लाए जाने के दौरान मीडिया ने वैन का पीछा किया जिसके बाद जेल अधिकारियों ने कागजों से उनका चेहरा छिपाने का प्रयास किया। उन्हें जेल के गेट नंबर चार से अंदर ले जाया गया। उनका बेटा कार्ति और वकील जेल के बाहर दिखाई दिए। एक जेल अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्हें एक अलग कोठरी दी जा रही है और वह पश्चिमी शैली के शौचालय का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसा अदालत ने निर्देश दिया है।’’ 

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Chidambaram,Tihar jail