+

दिल्ली में 7 दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, कल से नहीं चलेगी मेट्रो, पाबंदियां हुई सख्त

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को 17 मई तक एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जाएगा और इस दौरान मेट्रो ट्रेन की सेवाएं भी बंद रहेंगी।
दिल्ली में 7 दिनों के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, कल से नहीं चलेगी मेट्रो, पाबंदियां हुई सख्त
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को 17 मई तक एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जाएगा और इस दौरान मेट्रो ट्रेन की सेवाएं भी बंद रहेंगी। केजरीवाल ने कहा कि हालांकि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में कमी आयी है लेकिन महामारी की मौजूदा लहर में किसी भी प्रकार की ढिलाई अब तक हासिल की गई कामयाबी को खत्म कर देगी।
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा वृद्धि के कारण 20 अप्रैल को लॉकडाउन लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा था। हालांकि मामलों में गिरावट आयी है और संक्रमण दर छह अप्रैल को सबसे अधिक 35 प्रतिशत थी और अब करीब 23 प्रतिशत पर आ गई है।
लॉकडाउन सोमवार को सुबह पांच बजे खत्म होना था लेकिन अब उसे 17 मई की सुबह तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार हुआ है। टीकाकरण भी तेजी से चल रहा है लेकिन अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध नहीं हैं।
उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने पिछले कुछ दिनों में व्यापारियों, महिलाओं, युवाओं तथा अन्य लोगों से चर्चा की है। सभी का मानना है कि संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन वे वे इस स्तर पर नहीं हैं कि लॉकडाउन को हटाया जा सके, अन्यथा हमने जो पाया है उसे खो देंगे। इसलिए लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। इस बार यह थोड़ा सख्त होगा।’’ उन्होंने कहा कि इस बार के लॉकडाउन के दौरान मेट्रो सेवाएं निलंबित रहेंगी, लेकिन आवश्यक सेवाएं उपलब्ध होंगी और आपात चिकित्सा लोगों को नहीं रोका जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘‘ दिल्ली के लोगों ने बंद का समर्थन किया है। हमने ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के लिए इस लॉकडाउन अवधि का उपयोग किया। इस समय ऑक्सीजन की उपलब्धता सबसे बड़ मुद्दा है और सामान्य से कई गुना अधिक इसकी आवश्यकता है, हालांकि अब दिल्ली में स्थिति सुधर रही है और हमें पहले जितने एसओएस कॉल नहीं मिल रहे हैं।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि गत 26 अप्रैल को सक्रिय मामलों की दर 35 प्रतिशत थी और पिछले दो दिनों से इसमें गिरावट आयी है तथा अब 23 फीसदी पर आ गयी है।

facebook twitter instagram