+

अगर आप भी परेशान हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या से, तो आज ही अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

आज के दौर में अधिकतर लोगों को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो चुकी है। दरअसल यह समस्या गलत खाने-पीने से और बदलती लाइफस्टाइल के कारण पैदा हो गयी है।
अगर आप भी परेशान हैं लो ब्लड प्रेशर की समस्या से, तो आज ही अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल
आज के दौर में अधिकतर लोगों को लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो चुकी है। दरअसल यह समस्या गलत खाने-पीने से और बदलती लाइफस्टाइल के कारण पैदा हो गयी है। चक्कर आना, बेहोशी, थकान, सांस लेने में दिक्कत यह सब लक्षण लो ब्लड प्रेशर की बीमारी के हैं। चलिए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जिनके सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।   


हालांकि लोगों को लगता है कि हाई ब्लड प्रेशर ही सबसे ज्यादा खतरनाक है लेकिन उतना ही लो ब्लड प्रेशर भी खरतनाक है। ब्लड का फ्लो शरीर में सही तरीके से नहीं हो पाता है जिसकी वजह से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। चलिए बताते हैं कौन सी चीजें लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

मुनक्का 

विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा मुनक्का में बहुत पाई जाती है और यह ब्लड का फ्लो शरीर में सही करता है। मुनक्का अपनी डाइट में लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को शामिल करना चाहिए। 


नमक 

नमकीन फूड्स का सेवन लो ब्लड प्रेशर को शरीर में बढ़ाने के लिए करना चाहिए। शरीर में लो ब्लड प्रेशर को अधिक सोडियम युक्त चीजों का सेवन करने से बढ़ा सकते हैं। अधिक नमकीन वाली चीजों को लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल।  


बादाम का दूध 

 बादाम वाले दूध का सेवन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के अच्छा होता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रण में बादाम के दूध का सेवन करने से रहता है। रोजाना 5-6 बादाम भी  लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को  खाने चाहिए।


तुलसी के पत्ते 

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तुलसी के पत्ते बहुत होते हैं। पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की भरपूर मात्रा तुलसी के पत्तों में होती है। शरीर में ब्लड प्रेशर का नियंत्रण  बना रहता है। रोजाना 5 से 6 तुलसी के पत्तों का सेवन लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को करना चाहिए।

facebook twitter