+

महाराष्ट्र : अनुच्छेद 370 की समाप्ति ‘अखंड भारत’ का सपना पूरा करने की दिशा में एक कदम है - उपमुख्यमंत्री

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करना ‘अखंड भारत’ या ‘विभाजन पूर्व वाले भारत’ के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम है।
महाराष्ट्र : अनुच्छेद 370 की समाप्ति ‘अखंड भारत’ का सपना पूरा करने की दिशा में एक कदम है - उपमुख्यमंत्री
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करना ‘अखंड भारत’ या ‘विभाजन पूर्व वाले भारत’ के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम है।उन्होंने ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाने के बारे में बात करते हुए इजरायल लौटने से जुड़ी यहूदी परंपरा का भी जिक्र किया।
भाजपा नेता फडणवीस लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) राजेंद्र निंभोरकर की उपस्थिति में यहां ‘हर घर तिरंगा’ पहल शुरू करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।निंभोरकर ने 2016 में भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने के लिए की गई ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
फडणवीस ने 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाने का हवाला देते हुए कहा, ‘‘हम सभी ‘अखंड भारत’ में विश्वास करते हैं, लेकिन जब तक अखंड भारत का सपना पूरा नहीं होता है, हम सभी इस दर्द को महसूस करते हैं कि आज ही के दिन हमारे देश का बंटवारा हुआ था।’’उन्होंने कहा कि यहूदियों ने 2000 वर्षों तक प्रार्थना की कि वे एक दिन अपनी पवित्र भूमि में प्रार्थना कर पाएं और आखिरकार उन्हें इजराइल वापस मिल गया।फडणवीस ने कहा, ‘‘हमें 2000 साल तक इंतजार नहीं करना है। हमें इस जीवनकाल में अखंड भारत का सपना देखना है और इसकी शुरुआत 370 को खत्म करने के साथ हुई है।’’
facebook twitter instagram