महाराष्ट्र : अनिल देशमुख बोले- लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध की संख्या में बढ़ोतरी हुई

11:28 AM May 23, 2020 |
महाराष्ट्र में राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा शनिवार को कहा कि तालाबंदी शुरू होने के बाद से साइबर अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है। TikTok के माध्यम से, बलात्कार और एसिड हमले को प्रोत्साहित करने वाले वीडियो हाल ही में वायरल हुए। राज्य साइबर अपराध विभाग इस तरह की सामग्री पोस्ट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। मंत्री ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र के साइबर विभाग ने इस संबंध में अभी तक 410 मामले दर्ज किए हैं और 213 लोगों को गिरफ्तार किया है। 
उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया मंच जैसे कि व्हाइट्सऐप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और टिकटॉक का इस्तेमाल कर उकसावे वाली सामग्री, अफवाहें फैलाने और महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने तथा साम्प्रदायिक विभाजन पैदा करने जैसे अपराधों में ‘‘भारी वृद्धि’’ हुई है। 
देशमुख ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘ऐसी गलत चीजें हो रही हैं। कृपया इससे बचें। इस बीच टिकटॉक के जरिए तेजाब हमले और बलात्कार को बढ़ावा देने वाले वीडियो भी सामने आए हैं।’’ उन्होंने आगाह किया, ‘‘याद रखिए महाराष्ट्र अपराध विभाग आप पर नजर रख रहा है। ऐसे पोस्ट करने और वीडियो बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’ गौरतलब है कि देशभर में 24 मार्च को लगाए लॉकडाउन को कई चरणों में 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। 


कोरोना की वैक्सीन को सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए : डब्ल्यूएचओ


Related Stories: