महाराष्ट्र : उप मुख्यमंत्री अजित पवार बोल- शिवनेरी किले के विकास के लिए 23 करोड़ रुपए देगी सरकार

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने बुधवार को मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी की 390वीं जयंती पर ऐलान किया। उन्होंने कहा राज्य सरकार पुणे स्थित शिवनेरी किले के विकास और पुनरुद्धार के लिए 23 करोड़ रुपए देगी। छत्रपति शिवाजी का जन्म 19 फरवरी 1630 को शिवनेरी दुर्ग में ही हुआ था। 

पवार ने बुधवार को शिवाजी की जयंती पर जुन्नार तालुका स्थित किले का दौरा किया और मराठा योद्धा शिवाजी को श्रद्धांजलि दी। उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ मैं देख रहा हूं कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग आज किले में छत्रपति शिवाजी को श्रद्धांजिल देने आए हैं। जहां तक किले के विकास, मरम्मत और पुनरुद्धार की बात है तो राज्य सरकार इसके लिए 23 करोड़ रुपए देगी।’’ 

महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवनेरी किले पहुंच कर शिवाजी को दी श्रद्धांजलि

पवार ने कहा कि किले का पुनरुद्धार का काम उसके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। राकांपा नेता ने कहा कि वह किले में विभिन्न विकास कार्यों की आवश्यकता के संबंध में स्थानीय सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक करेंगे। 

उन्होंने बताया कि राज्य बजट के बाद बाकी कोष मुहैया कराया जाएगा। एल्गार परिषद मामले पर महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) के बीच मतभेद की खबरों को भी पवार ने यहां खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राकांपा प्रमुख शरद पवार और राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख पहले ही मामले पर बयान दे चुके हैं और ‘‘ मतभेद का कोई सवाल ही नहीं उठता’’।
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,Deputy Chief Minister,Maharashtra,Ajit Pawar Bol - Government,Chhatrapati Shivaji,Ajit Pawar,Shivneri Fort,birth anniversary,Maratha Empire