+

Maharashtra: राज्यसभा चुनाव के लिए फडणवीस ने उतारे उम्मीदवार, कहा- मेरा विश्वास ये सभी जितेंगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र से राज्यसभा की छह सीट के लिए होने वाले आगामी चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ ही वरिष्ठ नेताओं अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है।
Maharashtra: राज्यसभा चुनाव के लिए फडणवीस ने उतारे उम्मीदवार, कहा- मेरा विश्वास ये सभी जितेंगे
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महाराष्ट्र से राज्यसभा की छह सीट के लिए होने वाले आगामी चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ ही वरिष्ठ नेताओं अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ये सभी उम्मीदवार जीतेंगे।
भाजपा के पास अपने दम पर दो सीट जीतने के लिए पर्याप्त वोट 
भाजपा के तीनों नेताओं ने 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भाजपा के पास अपने दम पर दो सीट जीतने के लिए पर्याप्त वोट हैं। महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) के सहयोगी दलों शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के पास एक-एक उम्मीदवार को अलग-अलग निर्वाचित कराने के लिए वोट हैं, लेकिन एकसाथ मिलकर वे संसद के उच्च सदन के लिए एक और उम्मीदवार को निर्वाचित करा सकते हैं। इस अंकगणित के आधार पर, शिवसेना ने चुनाव में दो उम्मीदवारों-संजय राउत और संजय पवार को मैदान में उतारने का फैसला किया है।
राज्यसभा चुनाव को लेकर फडणनीस ने कहा...
भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव के लिए तीसरा उम्मीदवार खड़ा करने के बाद शिवसेना सांसद राउत ने अपने पूर्व सहयोगी दल पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। इस आरोप का जवाब देते हुए फडणवीस ने कहा, ‘‘हम खरीद-फरोख्त में लिप्त नहीं होना चाहते। हमारे तीनों उम्मीदवार जीतेंगे। उन्हें (सत्तारूढ़ गठबंधन के सहयोगियों को) फैसला करना है।’’
महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता फडणवीस ने कहा, ‘‘अगर हमारे तीन उम्मीदवार और उनके तीन उम्मीदवार मैदान में होंगे, तो खरीद-फरोख्त का सवाल ही नहीं उठता। यदि वे चार सीट पर चुनाव लड़ते हैं, तो भी हम किसी भी तरह की खरीद-फरोख्त में लिप्त नहीं होंगे और हमारे तीनों उम्मीदवार जीतेंगे।’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को प्रत्याशी बनाया है, जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रमुख हैं।
मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा- तीसरे उम्मीदवार के लिए नामांकन पत्र 
फडणवीस ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘हमारे सभी उम्मीदवार महाराष्ट्र से हैं, सभी राजनीतिक रूप से सक्रिय हैं। इसलिए, मुझे विश्वास है कि कुछ लोग अपने विवेक का इस्तेमाल करेंगे और हमारे उम्मीदवार को वोट देंगे।’’ राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा, ‘‘जब हमने तीसरे उम्मीदवार के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, तो यह स्पष्ट है कि यह एक सुविचारित निर्णय है।’’

facebook twitter instagram