+

कोरोना केस में बढ़ोतरी के बीच महाराष्ट्र सरकार का ऐलान- 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी ऑफलाइन

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की एचएससी (12वीं कक्षा) और एसएससी (10वीं कक्षा) की अगले महीने से होने वाली लिखित परीक्षाएं केवल ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी।
कोरोना केस में बढ़ोतरी के बीच महाराष्ट्र सरकार का ऐलान- 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी ऑफलाइन
महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की एचएससी (12वीं कक्षा) और एसएससी (10वीं कक्षा) की अगले महीने से होने वाली लिखित परीक्षाएं केवल ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी। राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने शनिवार को इसकी घोषणा की। गायकवाड ने कहा कि इसका मतलब है कि छात्रों को इसके लिए शारीरिक रूप से परीक्षा केंद्रों में उपस्थित रहना होगा। 
उन्होंने कहा, "छात्रों के स्कूल उनके परीक्षा केंद्र होंगे। परीक्षा के नियमित तीन घंटे की अवधि के अलावा, उन्हें प्रश्नों को समझने के लिए अतिरिक्त आधे घंटे का समय मिलेगा।" गायकवाड ने कहा कि परीक्षा की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी हैं और लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।
महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (एसएससी) परीक्षा 29 अप्रैल से 20 मई के बीच आयोजित की जाएगी। बता दें कि देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में शुक्रवार को रिकॉर्ड 25,681 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24,22,021 हो गयी।
स्वास्थ विभाग के अनुसार इसी अवधि में 70 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 53,208 तक पहुंच गया। तथा 14,400 और मरीजों के स्वस्थ होने से इस संक्रमण से निजात पाने वालों की संख्या 21,89,965 हो गयी है। राज्य में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 90.42 फीसदी पहुंच गयी है जबकि मृत्यु दर 2.20 प्रतिशत है। महाराष्ट्र में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 1,77,560 हो गए हैं।

facebook twitter instagram