महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के वास्ते शिवसेना को समर्थन देने पर फैसला करने के लिए सोमवार की शाम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। राज्य में सरकार गठन के लिए शिवसेना को समर्थन देना है या नहीं, इस संबंध में फैसला करने के लिए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्रियों अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और सुशील कुमार शिंदे के साथ-साथ पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख बालासाहेब थोराट रिपीट थोराट ने सोनिया गांधी से मुलाकात की। इससे पूर्व कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के सभी वरिष्ठ सदस्यों ने गांधी के आवास पर सुबह मुलाकात की थी। हालांकि बैठक में कोई फैसला नहीं हो सका था और पार्टी नेतृत्व ने शाम चार बजे फिर से बैठक करने का निर्णय लिया था। 

पार्टी के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी, अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, के सी वेणुगोपाल ने शाम की बैठक में भाग लिया। उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बात की और उनसे महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए उनकी पार्टी का समर्थन मांगा। शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर कांग्रेस की दूसरी महत्वपूर्ण बैठक से पहले ठाकरे ने सोनिया गांधी से फोन पर बात की। 

कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका

सूत्रों ने बताया कि शिवसेना ने महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए कांग्रेस का समर्थन मांगा। शिवसेना महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय सदन में दूसरी बड़ी पार्टी है जिसके 56 विधायक हैं। भाजपा के 105 विधायक है। कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के क्रमश: 44 और 54 विधायक है। 

शिवसेना को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए सोमवार की शाम साढ़े सात बजे तक का समय दिया गया है। ठाकरे ने मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात की। कांग्रेस महाराष्ट्र के नेताओं के साथ पार्टी के शीर्ष नेताओं की बैठक में इस संबंध में अंतिम फैसला कर सकती है कि शिवसेना को समर्थन देना है या नहीं।

LIVE UPDATE :-

-राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा की हमने राज्यपाल से कहा की हम सरकार बनाने के लिए तैयार है। हमने राज्यपाल से दो दिन की महूलत मांगी लेकिन उन्होंने महूलत देने से इनकार कर दिया है।उन्होंने कहा की बाकी पार्टियों से शिवसेना की बातचीत चल रही है, लेकिन उनका पत्र हासिल करने में वक्त लग रहा है, ऐसे में हमें समय दिया जाए।

-महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सोनिया गांधी के साथ वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है और सोनिया गांधी फिर से एनसीपी प्रमुख शरद पवार से बातचीत कर आगे कोई फैसला लेंगी। 


 -शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से की मुलाकात।

-महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार को बाहर से समर्थन के बदले कांग्रेस ने विधानसभा में स्पीकर का पद देने की शर्त रखी है।
 
-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ पार्टी के नेताओं के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक खत्म होने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कोई बड़ा ऐलान हो सकता है।

-शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे राजभवन पहुंचें। जहां संभावना है कि वो महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का दावा पेश कर सकते हैं।

-शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फ़ोन पर की बात। 
-सरकार गठन के फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। 
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,Governor,Maharashtra,Shiv Sena,meeting,leaders,Congress,Delhi,Sonia Gandhi