+

बिहार विधानसभा का उपाध्यक्ष चुने गए जदयू के महेश्वर हजारी

बिहार विधानसभा में आज 124 सदस्यों के मत से जनता दल यूनाईटेड के महेश्वर हजारी को सभा का उपाध्यक्ष चुन लिया गया।
बिहार विधानसभा का उपाध्यक्ष चुने गए जदयू के महेश्वर हजारी
बिहार विधानसभा में आज 124 सदस्यों के मत से जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के महेश्वर हजारी को सभा का उपाध्यक्ष चुन लिया गया। विधानसभा में बुधवार को प्रश्नकाल एवं ध्यानाकर्षण सूचना के बाद सभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सभा के उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन कराए जाने की घोषणा करते हुए बताया कि इस पद के लिए विधानसभा सदस्य महेश्वर हजारी के पक्ष में चार और सदस्य भूदेव चौधरी के पक्ष में छह प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। 
उन्होंने बताया कि हजारी के समर्थन में ऊर्जा मंत्री बिजेंद, प्रसाद यादव, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और विधायक स्वर्णा सिंह और चौधरी के समर्थन में महबूब आलम, रणविजय साहू, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा,  रामरतन सिंह, कुमार सर्वजीत और पूर्व मंत्री आलोक कुमार मेहता प्रस्तावक हैं।
इसके बाद ध्वनितमत के जरिए हजारी को विधानसभा का उपाध्यक्ष चुन लिया गया। इस बीच संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सभाध्यक्ष ने अपना नियमन देकर इस पद के निर्वाचन के लिए ध्वनिमत कराया है। लेकिन सदन की स्थिति ऐसी है कि विपक्षी दल के सदस्य उपस्थित नहीं है। ऐसी स्थिति में बिहार की जनता को कोई गलत संदेश न जाए हमलोगों ने किसी की गैरहजारि में कोई काम जबरदस्ती करा लिया है। इसलिए, सभाध्यक्ष से आग्रह है कि आप सदस्यों की गिनती के आधार पर निर्वाचन पर निर्णय लें तो बेहतर होगा। 
इसके बाद सभाध्यक्ष ने सदन में उपस्थित सदस्यों से निर्वाचन के लिए खड़ होकर अपना मत गिनाने का निर्देश दिया। इसके बाद सभाध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए हजारी के पक्ष में 124 जबकि विपक्ष में शून्य मत पड़ हैं। इसलिए, हजारी विधानसभा उपाध्यक्ष निर्वाचित घोषित किए जाते हैं। 
उन्होंने कहा कि हजारी विधानसभा के 18वें उपाध्यक्ष चुने गए हैं। वह वर्ष 2005 में पहली बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए। वह समस्तीपुर से सांसद और बिहार में कई बार मंत्री भी रहे हैं। उन्हें पूर्ण विश्वास है कि हजारी के अनुभव से सदन को लाभ मिलेगा।

facebook twitter instagram