मलिंगा का कहर, श्रीलंका जीता

पालेकल : कप्तान लसित मलिंगा की हैट्रिक सहित पांच विकेट के दम पर श्रीलंका ने शुक्रवार को यहां श्रृंखला के तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में न्यूजीलैंड को 37 रन से हरा दिया। मलिंगा ने चार ओवर में छह रन देकर पांच विकेट लिये जिससे जीत के लिए 126 रन के लक्ष्य का पीछा करने पर उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 16 ओवर में 88 रन पर पवेलियन लौट गयी। न्यूजीलैंड ने पहले दोनों मुकाबले जीत कर श्रृंखला अपने नाम कर लिया था ऐसे में श्रीलंका के लिए यह सांत्वना जीत रही। 

मलिंगा इस दौरान खेल के इस प्रारूप में 100 विकेट पूरा करने वाले पहले गेंदबाज बन गये। उन्होंने अपने 76वें मैच में कोलिन मुनरो के विकेट के साथ यह उपलब्धि हासिल की। मलिंगा रविवार को इस श्रृंखला के पहले मैच में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के 97 विकेट लेने का रिकार्ड तोड़ कर टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। टेस्ट से 2011 में संन्यास ले चुके छत्तीस साल के मलिंगा ने इस मैच में चार गेंद में चार विकेट लेने का अनूठा कीर्तिमान भी बनाया। 

उन्होंने मुरनो के बाद हामिश रदरफोर्ड, कालिन डी ग्रैंडहोमे और रास टेलर को पवेलियन भेजा। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गये है। उन्होंने टिम शेफर्ट के रूप में पांचवां विकेट लिया। मलिंगा के अलावा अकीला धनंजय ने भी दो खिलाड़ियों को चलता किया। न्यूजीलैंड के चार बल्लेबाज खाता खोलने में नाकाम रहे जबकि सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई के अंकड़े में पहुंच पाये। नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान टिम साउथी ने नाबाद 28 रन की पारी खेली। 

इससे पहले वामहस्त स्पिन गेंदबाज मिशेल सेंटेनर और टोड एस्टल की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड श्रीलंका की पारी को आठ विकेट पर 125 रन पर रोक दिया। सेंटेनर और लेग स्पिनर एस्टल दोनों ने तीन-तीन विकेट चटकाए। सेंटेनर ने चार ओवर में एक मेडन सहित 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि एस्टल ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिये। टास जीतकर बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंका की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रही।
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Malinga,Sri Lanka