+

ममता सरकार ने 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' से असहमति जताई

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करते हुए केंद्र को पत्र लिखेगी, जो ''रैंकिंग प्रणाली को समाप्त करना चाहती है।
ममता सरकार ने 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' से असहमति जताई
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करते हुए केंद्र को पत्र लिखेगी, जो ''रैंकिंग प्रणाली को समाप्त करना चाहती है।'' सचिवालय में मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के कार्यक्रम के दौरान बनर्जी ने कहा कि वह रैंकिंग प्रणाली के पक्ष में थीं क्योंकि यह किसी छात्र की प्रतिभा और कड़ी मेहनत को रेखांकित करती है।
मुख्यमंत्री ने कहा, ''अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले लोग गर्व महसूस करते हैं लेकिन हम सुन रहे हैं कि इस नयी शिक्षा नीति में रैंकिंग प्रणाली समाप्त हो जाएगी। हमें यह बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए कि रैंक छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने का एक प्रमाणपत्र है।
उन्होंने कहा, ''आपने (छात्र) कड़ी मेहनत के बाद यह उपलब्धि हासिल की। मुझे लगता है कि यदि रैंकिंग प्रणाली नहीं रहेगी तो आप यह अवसर खो देंगे।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार नयी शिक्षा नीति के प्रावधानों को स्वीकार नहीं करती है। उन्होंने कहा, '' हम केंद्र सरकार को लिखने जा रहे हैं कि हम उसकी इस नयी शिक्षा नीति से सहमत नहीं हैं।

facebook twitter instagram