+

मंगलवार के दिन हनुमान जी के भक्त भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ट हो जाएंगे बजरंगबली

हिंदू शास्त्रों में हर देवी-देवताओं की पूजा के विधान के लिए हफ्ते का एक दिन बताया गया है। उसी तरह से भगवान हनुमान जी की पूजा का दिन मंगलवार को माना गया है। ऐसा कहा गया है कि व्यक्ति
मंगलवार के दिन हनुमान जी के भक्त भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ट हो जाएंगे बजरंगबली
हिंदू शास्त्रों में हर देवी-देवताओं की पूजा के विधान के लिए हफ्ते का एक दिन बताया गया है। उसी तरह से भगवान हनुमान जी की पूजा का दिन मंगलवार को माना गया है। ऐसा कहा गया है कि व्यक्ति के जीवन के सभी दोष हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन करने से दूर होते हैं। कलयुग में बजरंगबली को जागृत देव कहते हैं। हनुमान जी को मंगलवार का दिन समर्पित होता है। चलिए आपको बताते हैं मंगलवार के दिन क्या करें और क्या ना करें। 


क्या करें मंगलवार के दिन 

इस दिन करें हनुमान जी की पूजा 

हिंदू धर्म के मुताबिक हनुमान जी की पूजा नित्य करनी चाहिए। बजरंगबली को चोला मंगलवार के दिन चढ़ाना शुभ होता है। इसके साथ ही सुन्दरकांठ का पाठ इस दिन करना शुभ माना गया है। भक्तों की सभी मनोकामनाएं हनुमान जी की पूजा विशेष तौर पर करने से पूर्ण होते हैं। राम नाम का आप सुमरिन करते हैं तो हनुमान जी जल्दी अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं। हनुमान जी उस व्यक्ति पर विशेष कृपा करते हैं जो राम नाम का सुमरिन करता है।  


करें हनुमान चालीसा का पाठ 

व्यक्ति के सभी संकट नित्य रुप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से दूर होते हैं और साथ ही अपना आशीर्वाद भी हनुमान जी देते हैं। सभी तरह की परेशानियों से मुक्ति नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलती है एक से अधिक बार हनुमान चालीसा का पाठ अगर संभव हो तो मंगलवार के दिन करें। 


भोग लगाएं हनुमान जी को 

हनुमान जी को भोग मंगलवार के दिन जरूर लगाएं। हनुमान ही को भोग इस दिन अपनी इच्छानुसार लगाएं। हालांकि कुछ मीठा जरूर इस दिन भोग में शामिल करें।हनुमान जी को बूंदी, बेसन के लड्डू का भोग मंगलवार के दिन लगाएं।    


क्या नहीं करें इस दिन 

नहीं बनाने चाहिए शारीरिक संबंध 

शारीरिक संबंध मंगलवार के दिन नहीं बनाने चाहिए। ब्रह्मचर्य का पालन इस दिन करना चाहिए। 


नहीं करना चाहिए मांस-मदिरा का सेवन 

मांस-मदिरा का सेवन मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए। सात्विक भोजन ही इस दिन करें। मांस-मदिरा के सेवन से दूर हनुमान जी के भक्तों को रहना चाहिए। 

facebook twitter