+

इस खिलाड़ी को मैच के दौरान धोनी ने दी थी गाली, अब दुनिया का सबसे 'सफल' T20 कप्तान बना

इस खिलाड़ी को मैच के दौरान धोनी ने दी थी गाली, अब दुनिया का सबसे 'सफल' T20 कप्तान बना
साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में भारतीय टीम ने फरवरी 2018 में मैच खेला था। उस मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके साथ मनीष पांडे दूसरे छोर पर थे। महेंद्र सिंह धोनी को कैप्टन कूल के नाम से जाना जाता है लेकिन इस मैच में एक ऐसा पल आया था जब मनीष पांडे को धोनी ने गाली दे डाली थी। 


दरअसल मनीष पांडे बल्लेबाजी के दौरान इधर-उधर देख रहे थे उसी वजह से धोनी उसने नाराज हो गए। उसके बाद पांडे को गुस्से में धोनी ने गाली दे दी। वो दिन है और आज का दिन है मनीष पांडे ने अपने खेल पर इतना ध्यान दिया कि अब वह बल्लेबाजी अलग ही अंदाज में खेलते हैं।


अब तो उन्‍होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से रनों का अंबार खड़ा कर दिया है। एक विश्व रिकॉर्ड मनीष पांडे ने बतौर कप्तान बना लिया है। चलिए जानते हैं उनके रिकॉर्ड के बारे में-

टी20 जीत सबसे ज्यादा


मनीष पांडे कर्नाटक की कप्तानी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कर रहे हैं। मैच के दौरान मनीष पांडे ने अपने नाम बीते गुरुवार को विश्व रिकॉर्ड बना लिया है। साल 2019 में बतौर कप्तान टी20 में मनीष पांडे ने 16 मैच जीते हैं। शोएब मलिक का ये विश्व रिकॉर्ड मनीष पांडे ने तोड़ दिया है। दरअसल एक साल में शोएब मलिक ने टी20 में 15 जीते थे और अब मनीष पांडे ने बतौर कप्तान शोएब का यह रिकॉर्ड 16 टी20 मैच जीतकर तोड़ दिया है। 

पांडे अहम योगदान देते हैं टीम की जीत में


मनीष पांडे ने अपनी बल्लेबाजी से अहम योगदान जीत का विश्व रिकॉर्ड बनाने मकें किया है। टी20 क्रिकेट में रन बनाने के मामले में मनीष पांडे को किंग कहा जाता है और ऐसा कहना बिल्‍कुल भी गलत नहीं है। हर मैच में पांडे अपने बल्ले से रनों की वर्षा करते हैं। बता दें कि टी20 मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी मनीष पांडे ने बतौर कप्तान अपने नाम बना लिया है। सर्विसेज के खिलाफ मनीष पांडे ने नाबाद 129 रनों की पारी खेलकर सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। 

अर्धशतकीय पारी खेली तमिलनाडु के खिलाफ 


तमिलनाडु के खिलाफ मनीष पांडे न सैयद मुश्ताक के सुपरलीग में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को मैच जीताया था। उस मैच में पांडे ने नाबाद 52 रनों की पारी 33 गेंदों में खेली और साथ में केएल राहुल ने नाबाद 69 रनों की पारी खेलकर 9 विकेट से कर्नाटक को यह मैच जीताया। कर्नाटक को तमिलनाडु ने 159 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे उन्होंने 16.2 ओवर में भी हासिल कर लिया था। 
Tags : ,player,Mahendra Singh Dhoni,match,world,team,Indian,South Africa,Centurion
facebook twitter