+

बालों में कलर करवाने की वजह से आप भी हो सकते हैं कई गंभीर बिमारियों का शिकार,जानें कैसे

आजकल बालों में कलर करवाना आम बात हो गई है। क्योंकि अब हेयर कलर करवाना फैशन बन गया है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके बाल सफेद न दिखे इस वजह से वो अपने बालों पर कलर लगाते हैं
बालों में कलर करवाने की वजह से आप भी हो सकते हैं कई गंभीर बिमारियों का शिकार,जानें कैसे
आजकल बालों में कलर करवाना आम बात हो गई है। क्योंकि अब हेयर कलर करवाना फैशन बन गया है। कई लोग ऐसे होते हैं जिनके बाल सफेद न दिखे इस वजह से वो अपने बालों पर कलर लगाते हैं,लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केवल शौकिया तौर पर ही हेयर कलर करते हैं। यदि आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं जो बालों को कलर करवाते हैं तो आइए आन लीजिए हेयर कलर करवाने की वजह से आपको किन-किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 


1.त्वचा होगी खराब

हेयर कलर में काफी ज्यादा मात्रा में खराब केमिकल मौजूद होता है,जो अगर हमारी त्वचा पर गलती से भी गिर जाए तो यह स्किन का रंग फीका कर देता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कलर का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने हाथों में दस्ताने जरूर पहने जिससे कि कलर चेहरे की त्वचा पर न गिर पाए। 


2.आंखों में हो सकती है परेशानी

हेयर कलर आंखों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। यदि हल्का सा भी कलर आंखों में चला जाए तो आंखों में जलन,पानी आना और इंफेक्शन जैसी परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं कलर आंखों में चले जाने से अंधेपन की परेशानी होने का ज्यादा खतरा होता है।


3.सांस लेने में पेरशानी

हेयर डाई काफी ज्यादा हानिकारक होता है। इसमें पर्सुल्फेट होता है जिस वजह से सांस लेने में पेरशानी हो सकती है। 


4.एलर्जी की शिकायत

हेयर डाई से एलर्जी भी बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसे में अगर पैच टेस्ट नहीं किया जाए तो यह स्किन में कई तरह से प्रभाव डाल सकता है। इससे आपकी बॉडी में दाने या खुजली होने की शिकायत हो सकती है। 


5.कैंसर का खतरा

सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग अपने बालों पर कलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह कलर आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। स्टडीज की मानें तो हेयर डाई सबसे ज्यादा बेकार होता है। इसमें मौजूद केमिकल की वजह से कैंसर होने का डर भी होता है। 




facebook twitter