सात माह बाद त्योहारी माह में बढ़ी मारुति की बिक्री

नई दिल्ली : त्योहारों का महीना अक्टूबर ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए रौनक लेकर आया। देश की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की सात माह में पहली बार घरेलू बाजार में बिक्री बढ़ है। कंपनी की यात्री कार बिक्री अक्टूबर में 4.4 प्रतिशत बढ़कर एक लाख छह हजार दो वाहन रही। 

कंपनी ने शुक्रवार को अक्टूबर माह की बिक्री के आंकड़ जारी किए। आंकड़ के अनुसार एक श्रेणी की कम्पैक्ट कारों की बिक्री में 15.9 प्रतिशत का उछाल आया। इस वर्ग में मारुति के न्यू वैग्न आर, सेलिरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर माडल हैं। कंपनी की पिछले साल अक्टूबर में इन माडलों की बिक्री 64 हजार 789 रही थी जो इस वर्ष 75 हजार 94 पर पहुंच गई। 

ए वर्ग की मिनी कारों जिसमें कंपनी के अल्टो, एस प्रेसो और पुरानी वैग्न आर शामिल हैं। इनकी बिक्री 13.1 प्रतिशत घटकर 32 हजार 835 से 28537 वाहन रह गई। मिड साइज में सियाज की बिक्री में 39.1 प्रतिशत की बड़ गिरावट आई और इस मॉडल की बिक्री 3892 से घटकर 2371 रह गई। पिछले साल कंपनी की यात्री कार बिक्री एक लाख एक हजार 516 रही थी जो इस वर्ष 4.4 प्रतिशत बढ़कर एक लाख छह हजार दो पर पहुंच गई।
Tags : पटना,Patna,सुशील कुमार,Punjab Kesari,stunning,forgery,Millionaire,mask company ,Maruti,automobile companies,festival,country