+

MCD Election 2022: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आप कर सकते हैं मतदान

आज मतदान की सुबह 8:00 से शाम 5:30 बजे तक जारी रहेगा। चुनाव में वोट डालने के लिए सभी मतदाताओं को चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड बनाकर देता है जिसका इस्तेमाल करके आप वोट दे सकते हैं। लेकिन जिनके पास वोटर आईडी नहीं है वो भी वोट डाल सकते हैं। ऐसी स्थिति है जिसमें आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है और आप अपना वोट डालना चाहते हैं तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी अपना वोट डाल सकते हैं।
MCD Election 2022: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आप कर सकते हैं मतदान
दिल्ली नगर निगम के 250 वॉर्ड पर मतदान जारी है। आज कई उम्मीदवीरों की किस्मत वोटिंग मशीन में कैद हो जाएगी। इनकी किस्मत का फैसला सात दिसंबर को होगा। इस चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने 250 वार्ड पर अपने-अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। इस बार कुल 1, 349 प्रत्याशी नगर निगम चुनाव लड़ रहे हैं। बता दे कि 1,349 उम्मीदवारों में से 709 महिला उम्मीदवार हैं। वही आज मतदान की सुबह 8:00 से शाम 5:30 बजे तक जारी रहेगा। चुनाव में वोट डालने के लिए सभी मतदाताओं को चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड बनाकर देता है जिसका इस्तेमाल करके आप वोट दे सकते हैं। लेकिन जिनके पास वोटर आईडी नहीं है वो भी वोट डाल सकते हैं। ऐसी स्थिति है जिसमें आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है और आप अपना वोट डालना चाहते हैं तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी अपना वोट डाल सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड के अलावा 11 ऐसी सरकारी आईडी होती हैं जिनके जरिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सरकारी आईडी के जरिए वोट डाल सकते हैं
1- आधार कार्ड
2- पासपोर्ट
3- ड्राइविंग लाइसेंस
4- पैन कार्ड
5- केंद्रीय राज्य सरकार की नौकरी का आईडी कार्ड
6- बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
7- मनरेगा योजना कार्ड
8- पेंशन डॉक्यूमेंट
9- हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
10- फोटो लगी हुई मतदाता स्लिप
11- एनपीआर के तहत आरबीआई द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड

वहीं अगर आपका नाम मतदाता लिस्ट से गायब होता है तो आप वोट नहीं डाल सकते अगर किसी नागरिक को चुनाव आयोग से वोटर स्लिप मिलती है तो यह तय हो जाता है कि उसका नाम वोटर लिस्ट में है। यह पर्ची किसी भी मान्य आईडी के साथ मिलकर वोटर आईडी कार्ड का काम करते हैं। वोटर लिस्ट में अपना वोट डाल सकते हैं।


facebook twitter instagram