+

MCD चुनाव : एग्जिट पोल में आप की जीत के अनुमान के बाद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को दी बधाई

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में पार्टी की भारी बहुमत के साथ जीत के अनुमान के बाद मंगलवार को दिल्ली की जनता का आभार जताया।
MCD चुनाव : एग्जिट पोल में आप की जीत के अनुमान के बाद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को दी बधाई
आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में पार्टी की भारी बहुमत के साथ जीत के अनुमान के बाद मंगलवार को दिल्ली की जनता का आभार जताया।
केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में पार्टी के लिए एग्जिट पोल के अनुमान 'सकारात्मक संकेत' हैं।
उन्होंने कहा कि लेकिन आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को धन्यवाद देने से पहले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव परिणामों की घोषणा का इंतजार करेगी।
तीन एग्जिट पोल में सोमवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव में आप की स्पष्ट जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दूसरे स्थान पर रहने का अनुमान जताया गया। सात दिसंबर, बुधवार को मतगणना के बाद एमसीडी के 250 वार्डों में हुए मतदान के नतीजे घोषित किए जाएंगे।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘ मैं दिल्ली के नागरिकों को बधाई देना चाहता हूं। मैं भी इन एग्जिट पोल को देख रहा था और ऐसा लग रहा है कि यह एमसीडी में आम आदमी पार्टी के लिए अच्छा परिणाम है। लेकिन, हम लोगों को धन्यवाद देने से पहले कल अंतिम नतीजे आने का इंतजार करेंगे। ’’
केजरीवाल ने कहा, ‘‘ हमें उम्मीद है कि कल के नतीजे एग्जिट पोल के अनुमान के अनुरूप होंगे और दिल्ली और देश के लोग भविष्य में भी आप को समर्थन देंगे। ’’
आम आदमी पार्टी ने गुजरात में केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ कई रोड शो किए और मतदाताओं को लुभाने के लिए इन दोनों ही नेताओं ने कई रैलियों को संबोधित भी किया।
गुजरात विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के अनुमान पर केजरीवाल ने कहा कि आप जैसी नयी पार्टी को भाजपा के गढ़ माने जाने वाले राज्य में Ò15 से 20 फीसदी मतÓ मिलना एक Òबड़ी बातÓ है।
सभी एग्जिट पोल ने गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में 117-151 सीटों पर जीत के साथ भाजपा के लिए बड़े जनादेश का अनुमान जताया है। जबकि कांग्रेस को 16-51 के बीच सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।
आम आदमी पार्टी के दो से 13 सीटें जीतने का अनुमान है। गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है।
केजरीवाल ने कहा, ‘‘ यह हमारे लिए सकारात्मक संकेत है। गुजरात भाजपा का गढ़ माना जाता है। आप वहां नयी पार्टी है और हमारी जैसी नयी पार्टी के लिए 15 से 20 फीसदी मत हासिल करना बड़ी बात है।’’
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि आप एमसीडी चुनावों में जीत हासिल करने जा रही है। सिसोदिया ने कहा कि जनता एक बार फिर भाजपा के झूठ पर केजरीवाल की Òकट्टर ईमानदारीÓ और Òसुशासन की राजनीतिÓ को चुनने जा रही है।
सिसोदिया ने भाजपा पर जनता को धोखा देने और केजरीवाल के खिलाफ हर दिन ÒसाजिशÓ करने का आरोप लगाया।
उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा ने केजरीवाल को बदनाम करने की कोशिश की, मुझ पर झूठे आरोप लगाए और सत्येंद्र जैन को बदनाम करने की कोशिश की, लेकिन जनता ने काम के लिए वोट दिया, भाजपा के झूठ को नहीं। दिल्ली की जनता ने साबित कर दिया है और पूरे देश को यह संदेश दे दिया है कि आम आदमी पार्टी एक कट्टर ईमानदार पार्टी है और हम पर जो भी आरोप लगते हैं वह सब झूठ है।’’
सिसोदिया ने कहा कि भाजपा अपने कई मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों को केजरीवाल के खिलाफ उनके Ò झूठे आरोपोंÓ का प्रचार करने के लिए लाई थी।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘उनके मंत्री मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गाली देते रहे और कई आरोप लगाए। दिल्ली की जनता जानती है कि अरविंद केजरीवाल ने उनके लिए क्या काम किया है और इसलिए एमसीडी में आप को वोट देकर जनता ने अपने दिल की बात कह दी है।’’
गुजरात चुनाव की भविष्यवाणियों पर सिसोदिया ने कहा कि आप गुजरात में शानदार प्रदर्शन करने जा रही है।
उन्होंने कहा, ‘‘ गुजरात के लोगों ने हमें अपार समर्थन और प्यार दिया। यह साझा करना गर्व की बात है कि उनके प्यार के कारण, हम जल्द ही एक राष्ट्रीय पार्टी बनेंगे। झूठ और बेईमानी की राजनीति के बजाय, लोग अब अपने बच्चों की बेहतरी, बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं के लिए होने वाली राजनीति में अपना भरोसा दिखा रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में यह पहली बार होगा कि कोई पार्टी महज 10 साल में राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी। गौरतलब है कि दो चरणों में होने वाले गुजरात चुनाव के लिए मतगणना बृहस्पतिवार को होगी।
facebook twitter instagram