+

भक्त चरण दास पर लालू की 'आपत्तिजनक' टिप्पणी, मीरा कुमार बोलीं-ऐसी भाषा SC/ST एक्ट के तहत अपराध

भक्त चरण दास पर विवादित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने लालू यादव को कड़ी फटकार लगाई है।
भक्त चरण दास पर लालू की 'आपत्तिजनक' टिप्पणी, मीरा कुमार बोलीं-ऐसी भाषा SC/ST एक्ट के तहत अपराध
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास के खिलाफ "आपत्तिजनक भाषा" का इस्तेमाल किया। विवादित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने लालू को कड़ी फटकार लगाई है।
सोमवार को जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंची मीरा कुमार ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव जैसे बिहार के बड़े नेता से ऐसी टिप्पणी अक्षम्य है। उनके इस तरह का बयान सीधे-सीधे अनुसूचित जाति -जनजाति कानून की अवहेलना है।

लालू यादव के बयान पर बोले भक्त चरण दास-मेरे बड़े भाई जैसे हैं आप, हमेशा करूंगा सम्मान

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बावजूद इसके कांग्रेस प्रभारी दास ने बड़ा दिल दिखाते हुए लालू यादव को इसके लिए माफ कर दिया। मैं स्वयं बिहार की बेटी हूं और भोजपुर जिले की निवासी रही हूं। उन्होंने कहा कि लालू यादव ने जिस शब्द का इस्तेमाल किया है वह सामान्य भाषा में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। बिहार की भाषा संस्कार युक्त रही है।
उन्होंने कहा कि "ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर आरजेडी अध्यक्ष ने बिहार को शर्मिंदा किया है तथा दलितों, शोषितो की बुलंद आवाज कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास पर अपनी सामंती सोच के साथ टिप्पणी करके देश के दलित वर्ग का अपमान किया है। यह (भाषा) एससी/एसटी कानून के तहत अपराध है।”
मीरा कुमार ने कहा कि लालू यादव को यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस ने उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया और सत्ता में भागीदारी देकर राजनीतिक मजबूती प्रदान की है। बावजूद इसके कांग्रेस के सम्मानित नेता पर इस तरह की टिप्पणी दलितों के प्रति उनके असम्मान को दिखाता है। उन्होंने कहा कि इसका जवाब दलित वर्ग के लोग हो रहे विधानसभा के उपचुनाव में देंगे।
होम :
facebook twitter instagram