खेल मैदान से होगा छात्रों का मानसिक व शारीरिक विकास:आरसीपी सिंह

 पटना : मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के अंतरगत विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन की निधि से बनने वाले पटना विश्वविद्यालय के अंतरगत बीएन कॉलेज स्थित खेल मैदान का शिलान्यास राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह ने किया।  इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन पुराने स्पोटर्स मैन व पटना विवि छात्र संघ के निर्वाचित महासिचव रहे हैं। इसलिए इनका प्रयास रहता है कि छात्रों का कैसे मानसिक, शारीरिक व बौद्धिक विकास हो। 

उन्होंने कहा कि खेल के मैदान से छात्रों के मानसिक शारीरिक विका होता है इसलिए यह खेल मैदान बीएन कॉलेज के लिए काफी लाभकर होगा। इस मौके पर श्री सिंह ने कहा उनके बैच में पटना विवि के इतिहास विभाग से 54 छात्रों में से 52 यूपीएससी पास किए थे। आज के छात्रों को भी अपने विश्वविद्यालय व कॉलेज की गरिमा को बरकरार रखने का प्रयास करना चाहिए। 

श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने छात्र हित में केन्द्र सरकार से यूपीएससी व बीपीएससी की परीक्षा में ग्रुप डी व ग्रुप सी की मरह इंटरब्यु की बाध्यता को समाप्त करने का आग्रह किया है। क्योकि इसमें भेदभाव की बातें सामने आती है। अगर इंटरव्यु अनिवार्य है तो इसकी पूरी प्रक्रिया की विडियोग्राफी होनी चाहिए। उन्होंने छात्र हित में युपीएससी परीक्षा के लिए उम्र सीमा 20 से 40 वर्ष करने तथा 4 एटेम्पट का झंझट समाप्त करने का आग्रह किया है। इससे छात्रों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में मानसिक बदलाव जरुरी है इसके लिए छात्र शिक्षक को मिलकर पटना विश्वविद्यालय के शैक्षणिक माहौल बनाने में सहयोग देने की बात कही। 

इस मौके पर विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने कहा कि पटना विवि के दो पूर्ववर्ती छात्र यशवंत सिन्हा व रामचन्द्र प्रसाद सिंह पहले आइएएस फिर राजनेता बने  आज के छात्रों को इनसे प्रेरणा लेकर इतना बने कि वे भी भारतीय प्रशासनिक सेवा तक पुहंचें।  इस मौके पर पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह ने कहा कि पटना विश्वद्यिालय के छात्र अच्छे स्वप्न देखकर शिक्षकों पर विश्वास कर पढ़ाई करें सफलता उन्हें अवश्य मिलेगी। इस मौके पर कार्यक्रम में स्वागत प्राचार्य राजकिशोर प्रसाद व धन्यवाद ज्ञापन अग्रेजी विभागाध्यक्ष डीएन सिन्हा ने किया। 

इस मौके पर पूटा के अध्यक्ष डा. रणधीर कुमार सिंह, भूगर्भ शास्त्र के विभागाध्यक्ष अखिलेश्वर तिवारी, रामवली सिंह, अभय प्रकाश, जदयू नेता रवीन्द्र सिंह, चंदन कुमार सिंह, छात्र जदयू के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पटेल, पटना विवि छात्र संघ अध्यक्ष मोहित प्रकाश, छात्र जदयू नेता रवि सिंह, अनंत कुमार, नीतीश कुमार उर्फ कबीर, चन्द्र भास्कर सहित कई लोग मौजूद थे।
Download our app
×