+

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट किया जारी

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।
मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट किया जारी
राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत था। अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।
वही, आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ शुक्रवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाने के साथ ही मध्यम बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।’’ आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी लगाया है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान एवं चेतावनी केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने ट्वीट किया, ‘‘ एनसीआर के कुछ इलाकों लोनी देहात, हिंडन वायुसेना स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, हरियाणा के बरवाला, हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, उत्तर प्रदेश के चांदपुर, मोदीनगर, जट्टारी, खैर, इगलास, राया, हाथरस, मथुरा, टूण्डला, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद और राजस्थान के राजगढ़ में अगले दो घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।’’
उत्तर-पश्चिम भारत में बढ़ेगी मानसून की गतिविधियां
बता दें आईएमडी के अनुसार, शहर में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 0.3 प्रतिशत बारिश हुई। अगले दो-तीन दिन में आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान लगाया है। 
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रही। सुबह साढ़े आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 52 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।
facebook twitter instagram