+

दिल्ली में अगले दो दिन में बढ़ सकता है न्यूनतम तापमान, तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार का अनुमान

दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इसमें अगले दो दिन में हल्की बढ़ोतरी होने का भी अनुमान है।
दिल्ली में अगले दो दिन में बढ़ सकता है न्यूनतम तापमान, तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार का अनुमान
दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इसमें अगले दो दिन में हल्की बढ़ोतरी होने का भी अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ नया पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा। इसलिए दिल्ली के न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान है।’’
उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है। बर्फ से ढके पहाड़ों से सर्द, शुष्क हवाओं के आने से सोमवार तक तापमान चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। अधिकारी ने बताया कि तेज हवा चलने से शहर की वायु गुणवत्ता में भी सुधार का अनुमान है। दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 304 दर्ज किया गया था।
बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 283 , मंगलवार का 404, सोमवार का 372 और रविवार का 347 था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। इस महीने दिल्ली की वायु गुणवत्ता छह बार ‘गंभीर’ श्रेणी में रही है।

श्रमिकों को कोविड राहत के तौर पर 10000 रुपये की राशि प्रदान की 

facebook twitter instagram