भूलकर भी वजन घटाने से पहले नहीं करनी चाहिए ऐसी गलतियां

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इस बीच कुछ ऐसी गलतियां करने से बचना होगा, जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान न झेलना पड़े। वजन लॉस करने से पहले आप किसी अच्छे न्यूट्रिशनिस्ट से मिले और वो जो डाइट आपको देता है आपको उसको फॉलो करना है। तभी आप अपना वजन कुछ हद तक घटा सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है जब लोग वजन घटाने के चक्कर में खुद को ही डॉक्टर समझ लेते हैं और अपने हिसाब से अपना डाइट प्लान कर लेते हैं,मगर क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है। 


एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि वजन घटाने के लिए रोजाना डाइट प्लान का अनुसरण सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे आपको यह मालूम होता है कि आप कितना एक्स्ट्र फूड टेक करते हैं। इससे आपको यह भी मालूम होता है कि आप अब तक कितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे थे और आपको कितनी कैलोरी वास्तव में लेनी चाहिए। 


बहुत बार ऐसा होता है जब वजन घटाने के चक्कर में हम कभी भी भोजन करना छोड़ देते हैं,जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। क्योंकि  बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो एक दिन में तीन टाइम खाना खाते हैं वो डाइट करने के चक्कर में इसे घटाकर एक ही वक्त कर देते हैं। जो सेहत के लिए सबसे ज्यादा खराब होता है। 


ध्यान रखें कि वजन घटाने वालों को कभी भी प्रोटीन लेना नहीं छोडऩा चाहिए। क्योंकि आप जब वजन घटाने के लिए खाना छोड़ देते हैं तब आपका ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है और आपको जल्दी ही थकान महसूस होने लग जाती है। ऐसे में आप तनाव का शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए वजन घटाते समय भी प्रोटीन लेना बंद नहीं करें।


इस समय ज्यादातर लोगों में मोटापा होने की शिकायत तेजी से बढ़ती दिख रही है। अनियमित जीवनशैली और खानपान की वजह से मोटापा हमारी बॉडी को पूरी तरह नष्ट कर रहा है। मोटापे से पीछा छुड़ाने के लिए हमें सबसे पहले अपनी खानपान की आदत को बदलना सबसे ज्यादा जरूरी है। तभी इस बढ़ते मोटापे की चपेट में आने से अपना बचाव कर सकते हैं। 

Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park