मोदी का अमेरिकी उद्योगपतियों से भारत में निवेश का आह्वान; कहा, सुनहरे अवसर का लाभ उठायें

न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दुनिया भर की कंपनियों को भारत में निवेश के लिये आमंत्रित करते हुये कहा कि उनकी सरकार ने कॉरपोरेट कर की दर में कटौती करके उनके लिये सुनहरा अवसर सृजित किया है। उन्होंने देश में कारोबारी माहौल को सुधारने के लिए और उपाय करने का भी वादा किया। 

मोदी ने यहां ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबांधित करते हुये कहा कि भारत ने देश में निवेश के लिए सुनहरे अवसर की पेशकश की है। 

उन्होंने कंपनियों के दिग्गजों से कहा , ' यदि आप बड़े बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइये ... यदि आप स्टार्टअप में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइये ... यदि आप दुनिया के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा तंत्रों में से एक में निवेश करना चाहते हैं तो भारत का रुख कीजिये। '
 
सरकार ने इस महीने की शुरुआत में कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर को करीब 35 प्रतिशत से घटाकर 25.17 प्रतिशत पर ला दिया है। इससे भारत कराधान के मोर्चे पर प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के बराबर पर आ गया है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत तेजी से अपने शहरों का आधुनिकीकरण कर रहा है और उन्हें नवीन तकनीकी और नागरिक अनुकूल आधारभूत संरचना से लैस कर रहा है। 

उन्होंने कहा , ' इसलिए यदि आप शहरीकरण में निवेश करना चाहते हैं तो भारत आइये। ' भारत का 2024-25 तक अर्थव्यवस्था को 5,000 अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य है। 

मोदी ने कहा कि हमने पांच साल में अर्थव्यवस्था में 1,000 अरब डालर जोड़े हैं और अब हमारा लक्ष्य देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का है। 

उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा के 175 गीगावाट के लक्ष्य में से 120 गीगावाट हासिल कर लिया गया है। निकट भविष्य में इसे 450 गीगावाट का लक्ष्य लेकर चल रहा है। 


Tags : Railway Board,Punjab Kesari,हाजीपुर,Hajipur,246 Water Vending Machines ,Narendra Modi,industrialists,American,India,companies,world,government