+

अजित पवार का दावा- महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग से संबंधित 15 हजार से अधिक पदों को जल्द भरा जाएगा

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने मंगलवार को विधान परिषद को बताया कि महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) से संबंधित 15,000 से अधिक पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा।
अजित पवार का दावा- महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग से संबंधित 15 हजार से अधिक पदों को जल्द भरा जाएगा
कोरोना वायरस संक्रमण ने आर्थिक गतिविधियों को तहस-नहस कर दिया है और इस महामारी का प्रभाव अभी दूर तक चलेगा। कोरोना ने सबसे ज्यादा महाराष्ट्र को प्रभावित किया है और इस लिहाज से बहां पर लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है। ऐसे में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने मंगलवार को विधान परिषद को बताया कि महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) से संबंधित 15,000 से अधिक पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा।
उन्होंने कहा कि एमपीएससी पैनल में शेष सदस्यों की नियुक्ति 31 जुलाई तक की जाएगी। राज्य सरकार भी आयोग में सदस्यों की संख्या को मौजूदा छह से बढ़ाकर 11 या 13 करने पर विचार कर रही है, ताकि साक्षात्कार की प्रक्रिया शीघ्र हो सके। 
पुणे में एमपीएससी के एक उम्मीदवार के आत्महत्या करने के कारण एमपीएससी परीक्षा और अंतिम साक्षात्कार आयोजित करने में देरी का मुद्दा उठा। पुणे के स्वप्निल लोंकर ने 2019 की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास की थी और अंतिम साक्षात्कार की प्रतीक्षा में थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘स्वप्निल लोंकर की आत्महत्या की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसा किसी के साथ नहीं होना चाहिए।’’ 
उन्होंने कहा कि तत्कालीन सरकार द्वारा दिए गए मराठा आरक्षण पर शीर्ष अदालत द्वारा रोक लगाने के बाद साक्षात्कार से संबंधित प्रक्रिया ठप हो गई। पवार ने सदन को बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उनसे एमपीएससी परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाने को कहा। 
उन्होंने कहा, ‘‘निर्देश के अनुसार हमने अधिकारियों के साथ बैठक की और परिणामों की घोषणा करने के लिए एक ठोस योजना तैयार की। हमने विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए हैं और 2018 से एमपीएससी की विभिन्न श्रेणियों में रिक्त पदों को भरने को भी मंजूरी दी है। एमपीएससी से संबंधित कुल 15,511 पद जल्द से जल्द भरे जाएंगे।’’ परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने पवार से रिक्त पदों को भरने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम की घोषणा करने को कहा।


facebook twitter instagram