जम्मू से 5,000 से अधिक श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना

अमरनाथ यात्रा के लिए 5,273 श्रद्धालुओं का एक और जत्था बुधवार को जम्मू से रवाना हुआ। इस साल एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 1.2 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। पुलिस ने आज यहां कहा, "5,273 यत्रियों का एक और जत्था आज सुबह भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ।"  पुलिस ने आगे बताया, "इनमें से 1,777 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 3,496 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं।' 

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर दिग्दोल क्षेत्र में मंगलवार को एक पहाड़ी से एक पत्थर के टूट कर गिरने से अमरनाथ जा रहा एक तीर्थयात्री घायल हो गया। राजमार्ग के रामबन-रामसो इलाके में भारी बारिश, भूस्खलन और पत्थर टूट कर गिरने से मंगलवार को लगभग तीन घंटे तक यात्रियों को घाटी ले जाने वाले काफिले का आगे बढ़ना रूका रहा। 

इस बीच, छड़ी मुबारक के संरक्षक स्वामी दीपेंद्र गिरि ने घोषणा की है कि 'छड़ी मुबारक' को 5 अगस्त को साधुओं के जुलूस में पवित्र गुफा तक ले जाया जाएगा। 'छड़ी मुबारक' का स्थायी निवास श्रीनगर शहर में अमरेश्वर मंदिर, दशनामी अखाड़ा है। इस साल 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा। 


Tags : ,pilgrims,yatra,Amarnath