+

इन 6 चीजों के सेवन से आप अनमोल आंखों की रोशनी को रख सकते हैं बरकरार

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कम्यूटर वर्क और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से अधिकतर लोगों की आखों की रोशनी समय से पहले कमजोर हो रही है।
इन 6 चीजों के सेवन से आप अनमोल आंखों की रोशनी को रख सकते हैं बरकरार
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कम्यूटर वर्क और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से अधिकतर लोगों की आखों की रोशनी समय से पहले कमजोर हो रही है। पंरतु हम अपने खान-पान में थोड़ा सा बदलाव कर लिया जाए तो और आप चाहे तो इस परेशानी को बढऩे से रोक सकते हैं। तो चालिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका रोजाना सेवन करने से आखों की रोशनी को दुरुस्त किया जा सकता है।


1.बादाम का दूध

आंखों की रोशनी को अच्छा करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन बादाम का दूध जरूर पिएं। बादाम के दूध में विटामिन ई पाया जाता है। जो आंख में होने वाली किसी भी बीमारी से लडऩे का काम करता है। 



2.गाजर का जूस 


गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही ये आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होता है। रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़े हुए चश्मे से छुटकारा पाया जा सकता है। 

3.हरी सब्जियां


डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है,जो आंखों की रोशनी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। 

4.अंडे का सेवन 


अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 पाया जाता है।  अंडा विटामिन बी सेल के काम को पूरा करता है। 

5.मछली


मछली में हाई प्रोटीन पाया जाता है जो मछली आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। 

6.सोयाबीन


यदि आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेंमंद होता है।  

facebook twitter