+

मुंबई : नागपाड़ा में 12 घंटे बाद भी नहीं बुझी मॉल की आग, दो फायर कर्मी घायल

मुंबई के नागपाड़ा स्थित मॉल में लगी आग को शुरूआत में स्तर-एक की श्रेणी में रखा गया लेकिन रात करीब पौने ग्यारह बजे आग कॉम्प्लेक्स के अन्य हिस्सों में फैल गई जिसके बाद इसे स्तर-तीन की श्रेणी में रखा गया।
मुंबई : नागपाड़ा में 12 घंटे बाद भी नहीं बुझी मॉल की आग, दो फायर कर्मी घायल
मुंबई के नागपाड़ा इलाके में स्थित एक मॉल में पिछले 12 घंटे से भी ज्यादा समय से लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया गया है। गुरुवार रात करीब आठ बजकर 53 मिनट पर लगी आग की सुचना मिलने पर दमकल की 50 गाड़ियां और सात जेट्टी घटनास्थल पर मौजूद हैं। फिलहाल आग को शांत करने के प्रयास जारी हैं।
दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'आग पर अभी नियंत्रण नहीं पाया जा सका है।' दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार आग लगने का वास्तविक कारण अभी पता नहीं चला है। आग को शुरूआत में स्तर-एक की श्रेणी में रखा गया लेकिन रात करीब पौने ग्यारह बजे आग कॉम्प्लेक्स के अन्य हिस्सों में फैल गई जिसके बाद इसे स्तर-तीन की श्रेणी में रखा गया। 
सुरक्षा के लिहाज से मॉल के पास स्थित एक अन्य इमारत से 3,500 लोगों को बाहर निकाला गया है। इस मॉल में एक भूमिगत तल के साथ तीन मंजिल हैं और यहां से करीब 300 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। बीएमसी ने बताया कि दमकल के 24 इंजन और 16 बड़े टैंकर समेत दमकल की कुल 50 गाड़ियां आग पर काबू पाने के काम में जुटी हुई हैं। इसके अलावा 250 से अधिकारी अधिकारी और दमकल कर्मी भी तैनात हैं। 
आग बुझाने की कोशिश के दौरान एक दमकल कर्मी का दाहिना हाथ मामूली रूप से जख्मी हो गया, जिसके बाद उसे निकटतम जे जे अस्पताल ले जाया गया। उसकी हालत स्थिर है। आग मॉल की दूसरी मंजिल पर स्थित एक मोबाइल की दुकान में लगी थी। इस मंजिल पर ज्यादातर दुकानें मोबाइल और उससे जुड़ी सामग्रियों की ही हैं। 
बीएमसी ने बताया कि मॉल के पड़ोस में स्थित 55 मंजिला ओर्चिड एन्क्लेव के 3,500 लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब मॉल में आग लगी, तो वहां से 300 लोगों को बाहर निकाला गया। इस आग को शुरुआत में ‘स्तर-एक’ यानी ‘मामूली श्रेणी’ में रखा गया था, लेकिन इसे रात 10 बजकर 45 मिनट पर ‘स्तर-तीन’ तक बढ़ा दिया गया तथा बाद में यह और भयानक होकर देर रात दो बजकर 30 मिनट पर ‘स्तर-चार’ तक पहुंच गई। 
facebook twitter instagram