ह्यूस्टन के 'हाउडी मोदी' की तरह भव्य और शानदार होगा नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम : विदेश सचिव

05:59 PM Feb 19, 2020 | Ujjwal Jain
 विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार जानकारी देते हुए बताया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 25 फरवरी को रक्षा तथा व्यापार समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत की यात्रा पर आएगा। ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर होंगे। विदेश सचिव ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच अभूतपूर्व संबंध हैं। 

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में आयोजित होने वाला नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम ह्यूस्टन में हुए हाउडी मोदी कार्यक्रम की तरह होगा। विदेश सचिव ने बताया कि मोदी ट्रंप के लिये दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे ।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रंप के लिए रात्रि भोज का आयोजन करेंगे । 

सूत्रों ने कहा कि भारत और अमेरिका व्यापार सौदे को अंतिम रूप देने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं चाहते, दोनों देश दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य को देखते हुए निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान कुछ रक्षा सौदे हो सकते हैं। 

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अगले सप्ताह भारत यात्रा पर आने से पहले भारत-अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे। ट्रंप का यह बयान इस ओर स्पष्ट इशारा कर रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता न हो।

ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, मगर मैं बड़े समझौते को बाद के लिए बचा रहा हूं।' मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के साथ एक छोटे 'ट्रेड पैकेज' पर समझौता कर सकते हैं। 

Related Stories: