+

नवीन पटनायक बोले- शासन की लोकतांत्रिक व्यवस्था में राजा होता है नागरिक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि शासन की लोकतांत्रिक व्यवस्था में नागरिक राजा होता है। पटनायक ने भावी निवेशकों और उद्यमियों को बाधा रहित सेवाएं देने की पहल ‘मो सरकार’ (मेरी सरकार) में उद्योग एवं एमएसएमई विभाग शामिल करने की घोषणा करते हुए बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम में यह बात कही। 
उन्होंने कहा, "बाजार की अर्थव्यवस्था में ग्राहक राजा है और इसी प्रकार शासन की लोकतांत्रिक व्यवस्था में नागरिक राजा है। हम यहां उनकी सेवा करने के लिए हैं।" पटनायक ने कहा कि ‘मो सरकार’ पहल शासन और प्रशासन में नया आंदोलन है। यह लोक सेवकों के मूल मनोविज्ञान को बदलना चाहता है जिसे हम ब्रिटिश राज के समय से अपनाए हुए हैं। 
उद्योग और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के साथ आईपीआईसीओएल, आईडीसीओ, उद्योग निदेशक कार्यालय, निर्यात, संवर्धन एवं विपणन निदेशलय कार्यालय जैसे उसके कॉरपोरेशन और 31 जिला उद्योग केंद्र ‘मो सरकार’ पहल के अंतर्गत आएंगे। 
ओडिशा के उद्योग मंत्री दिब्य शंकर मिश्रा ने कहा, "हम अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अधिकारियों को जागरुक करने की दिशा में आवश्यक प्रयास किए जा चुके हैं। मुझे भरोसा है कि विभाग मो सरकार के उद्देश्यों के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।"

Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,citizen,Naveen Patnaik,customer,Odisha