+

Navratri 2022: नवरात्रि पर चार गलतियां करने से बचें,वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर दिन सोमवार से शुरू हो चुके हैं। इस दौरान भक्त मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा के लिए घटस्थापना करते हैं और व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करते हैं।
Navratri 2022: नवरात्रि पर चार गलतियां करने से बचें,वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल
शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर दिन सोमवार से शुरू हो चुके हैं। इस दौरान भक्त मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा के लिए घटस्थापना करते हैं और व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करते हैं। इससे मां दुर्गा की कृपा से हर मनोकामना पूरी होती है। मां की विशेष आशीर्वाद पाने के लिए और नवरात्रि की पूजा का पूर्ण फल पाने के लिए भक्तों को नवरात्रि के दौरान ये चार काम भूलकर भी नहीं करना चाहिए।


1. इन 9 दिनों तक देवी भक्त उपवास रखते हैं और देवी की पूजा करते हैं।इसलिए नवरात्रि के दौरान सभी प्रकार के नॉनवेज फूड खाने से बचना चाहिए।

2. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी पवित्र समारोह या त्योहार के दौरान शराब के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए।चैत्र नवरात्रि देवी मां की आराधना के लिए सबसे पवित्र माने जाते हैं, इसलिए नवरात्रि पूजा के 9 दिनों के दौरान शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. यदि आप शारदीय नवरात्रि में 9 दिन का व्रत रख रहें हैं एवं अपने घर में घटस्थापना कर अखंड ज्योति जला रखें हैं, तो ऐसी स्थिति में घर को अकेला बिल्कुल न छोड़ें।अर्थात घर में कोई न कोई रहे जरूर।

4. नवरात्रि के 9 दिनों तक काले रंग के वस्त्र बिल्कुल न पहनें।चमड़े की बनी बेल्ट, जूते आदि सामग्री को धारण न करें।नवरात्रि के दौरान बाल, दाढ़ी और नाखून न कटवाएं।

 नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा को सुख, समृद्धि और धन की देवी कहा जाता है।धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने से वो अपने भक्तों पर प्रसन्न होती हैं। साथ ही उनकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी करती हैं।
facebook twitter instagram