+

Navy Day 2022: युद्ध स्मारक पर नेवी चीफ और CDS ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, PM ने भी दी बधाई

भारतीय नौसेना दिवस के मौके पर सुबह-सुबह ही नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ भारतीय नौसेना के कई दिग्गज मौजूद रहे जैसे कि- सीडीएस जनरल अनिल चौहान, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और वाइस आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू।
Navy Day 2022: युद्ध स्मारक पर नेवी चीफ और CDS ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, PM ने भी दी बधाई
देश में 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर जीत के रूप में याद किया जाता है। इस खास दिन को मनाने करने के लिए इंडियन नेवी कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करती है। आज भारतीय नौसेना दिवस के मौके पर सुबह-सुबह ही नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके साथ भारतीय नौसेना के कई दिग्गज मौजूद रहे जैसे कि- सीडीएस जनरल अनिल चौहान, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और वाइस आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू।
नौसेना को पीएम और रक्षा मंत्री ने दी बधाई
वहीं इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री मोदी ने भी नौसेना दिवस पर बधाई दी। पीएम ने ट्वीट में कहा, सभी नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को नौसेना दिवस की शुभकामनाएं। हम भारतवासियों को अपने समृद्ध समुद्री इतिहास पर गर्व है। भारतीय नौसेना ने दृढ़ता से हमारे देश की रक्षा की है और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अपनी मानवीय भावना से खुद को प्रतिष्ठित किया है।
आखिर क्योंं मनाया जाता है नौसेना दिवस ?
दरअसल 1971 में  भारत-पाक युद्ध के दौरान पाकिस्तान ने भारतीय  हवाई अड्डे पर हमला कर दिया था। इसके जवाब में कार्रवाई करते हुए इंडियन नेवी ने 4 और 5 दिसंबर की रात हमले की योजना बनाते हुए सैकड़ों पाकिस्तानी नौसेना के जवानों को मार गिराया था। इस युद्ध में भारतीय नौसेना के योगदान और शहीदों को सम्मान देने के लिए हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है।

facebook twitter instagram