+

न्यूजीलैंड के कोच गैरी ने विलियमसन को टेस्ट कप्तानी से हटाने की अटकलों को खारिज किया

न्यूजीलैंड के कोच गैरी ने विलियमसन को टेस्ट कप्तानी से हटाने की अटकलों को खारिज किया
न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने सोमवार को इन अटकलों को खारिज किया कि उन्होंने केन विलियमसन को टेस्ट कप्तानी से हटाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि इन अटकलों में ‘कोई सच्चाई नहीं’है और कप्तान के साथ उनके रिश्ते मजबूत हैं। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के हाथों न्यूजीलैंड की 0-3 की हार के बाद इस तरह की अटकलें सामने आई थी कि स्टीड ने टेस्ट कप्तानी के लिए विलियमसन पर बायें हाथ के बल्लेबाज टॉम लैथम को तरजीह दी है।

पहले बार इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखते हुए स्टीड ने कहा, ‘‘इसमें कोई सच्चाई नहीं है, निश्चित तौर पर यह मेरे लिए खबर है, निश्चित तौर पर इस तरह की किसी चीज को लेकर कोई बात नहीं हुई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस समय केन पर ही हमारी नजरें हैं। वही वह खिलाड़ी है जिसका हम समर्थन कर रहे हैं, वह इस टीम के लिए शानदार नेतृत्वकर्ता रहा है और मुझे यकीन है कि भविष्य में भी रहेगा।’’

विलियमसन के साथ रिश्ते के बारे में पूछने पर स्टीड ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ये काफी अच्छे हैं। मुझे लगता है कि ये मजबूत हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं खिलाड़ी के रूप में उसे पसंद करता हूं। वह सिद्धांतों पर काम करने वाला व्यक्ति है और वह टीम में काफी कुछ लेकर आता है।’’ स्टीड ने हालांकि स्वीकार किया कि उनकी और विलियमसन की सोच अलग है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि संभवत: अलग-अलग समय पर टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ मेरी सोच को लेकर अंतर रहा है। इसका कारण हालांकि यह है कि मैं इंसान हूं और वह भी इंसान है।’’ मई में देश के क्रिकेट बोर्ड ने भी इन दावों को खारिज किया था कि विलियमसन की टेस्ट कप्तानी खतरे में है। 

मंगलवार को लार्ड्स पर 2019 विश्व कप फाइनल को एक साल पूरा हो जाएगा जिसमें न्यूजीलैंड को बाउंड्री गिनने के नियम के आधार पर इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था क्योंकि निर्धारित ओवरों और सुपर ओवर के बाद भी स्कोर टाई था। स्टीड ने कहा कि इस हार को लेकर कोई कड़वाहट नहीं है लेकिन इसकी थोड़ी पीड़ा है।

कोच ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि समय समय पर थोड़ी पीड़ा महसूस होती है और मेरा मानना है कि संभवत: न्यूजीलैंड के प्रत्येक प्रशंसक के साथ ऐसा ही है। कोई कड़वाहट नहीं है, मैच से पहले हमें नियम पता था।’’ स्टीड ने कहा कि वह अब भी थोड़ा स्तब्ध महसूस करते हैं लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनके खिलाड़ी जिस तरह खेले उस पर उन्हें गर्व है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस बारे में सोचता हूं, मुझे लगता है कि प्रत्येक की इसे लेकर अलग अलग भावना है। मेरे लिए यह थोड़ा स्तब्ध करने वाला है लेकिन हम पूरे टूर्नामेंट में जिस तरह खेले उस पर मुझे गर्व है।’’

facebook twitter