+

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा, हमने IPL की मेजबानी की पेशकश नहीं की, एफटीपी का सम्मान करना होगा

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा, हमने IPL की मेजबानी की पेशकश नहीं की, एफटीपी का सम्मान करना होगा
न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने कहा कि उसने इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करने की पेशकश नहीं की है और इस तरह की रिपोर्टों को केवल ‘अटकलबाजी’ करार दिया जबकि भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। एनजेडसी के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने पुष्टि की कि क्रिकेट बोर्ड ने कभी आईपीएल की मेजबानी में दिलचस्पी नहीं दिखायी थी। आईपीएल का आयोजन मार्च में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया है।

बूक ने रेडियो न्यूजीलैंड से कहा, ‘‘यह रिपोर्ट पूरी तरह से अटकलबाजी है। न्यूजीलैंड से अगर आईपीएल की मेजबानी के लिये कहा जाता है तो हम इस स्थिति में नहीं होंगे। हमने आईपीएल की मेजबानी की पेशकश नहीं की और ना ही हमारे पास किसी ने ऐसा प्रस्ताव रखा। इसकी तारीखों और न्यूजीलैंड की अपने भविष्य दौरा कार्यक्रम को सम्मान देने की प्रतिबद्धता का मतलब है कि समय के कारण हम ऐसा नहीं कर सकते।’’

भारतीय मीडिया की रिपोर्टों में कहा गया था कि अगर महामारी के कारण आईपीएल विदेशों में आयोजित किया जाता है तो संयुक्त अरब अमीरात और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड भी इसकी मेजबानी की दौड़ में शामिल हो गया है। इसके बाद ही बूक ने यह बयान दिया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के स्थान पर सितंबर से नवंबर के शुरू तक आईपीएल के आयोजन करने की योजना बना रहा है। 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण टी20 विश्व कप का स्थगित होना तय माना जा रहा है। अगर आईपीएल का आयोजन देश से बाहर होता है तो यह दूसरा अवसर होगा जबकि यह पूरा टूर्नामेंट विदेशों में आयोजित किया जाएगा। भारत में आम चुनावों के कारण 2009 में आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।


facebook twitter