+

नौकरी दिलाने के बहाने मानव तस्करी का काला कारोबार, NIA ने 28 वर्षीय आरोपी को किया गिरफ्तार

दिल्ली में नौकरी दिलाने वाली एजेंसियों के नाम पर मानव तस्करी गिरोह चलाने में कथित संलिप्तता के लिए एनआईए ने झारखंड के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।
नौकरी दिलाने के बहाने मानव तस्करी का काला कारोबार, NIA ने 28 वर्षीय आरोपी को किया गिरफ्तार
दिल्ली में नौकरी दिलाने वाली एजेंसियों के नाम पर मानव तस्करी गिरोह चलाने में कथित संलिप्तता के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने झारखंड के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि झारखंड के खुंटी के निवासी गोपाल ओरांव (28) को बुधवार को गिरफ्तार किया गया। 
अधिकारी ने कहा कि ओरांव पहले ही गिरफ्तार किये जा चुके पन्ना लाल महतो का करीबी है और मानव तस्करी गिरोह में सक्रिय रहा है। पिछले साल 19 जुलाई को खुंटी में आईपीसी और बंधुआ मजदूर प्रथा (उन्मूलन) अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज होने के बाद यह मामला सामने आया था। 
एनआईए ने चार मार्च को इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। महतो और उसकी पत्नी सुनीता देवी दिल्ली में तीन प्लेसमेंट एजेंसियों के नाम पर यह रैकेट चला रहे थे। एनआईए अधिकारी के अनुसार वे दिल्ली और आसपास के राज्यों में नौकरी दिलाने के बहाने झारखंड से गरीब तथा नाबालिग लड़के और लड़कियों को लाते थे, लेकिन उन्हें पैसा नहीं देते थे। ओरांव इस उत्पीड़क काम में उनकी मदद करता था। 
अधिकारी ने कहा कि झारखंड के चार जिलों पाकुड़, साहिबगंज, गुमला और खुंटी में स्थित गिरोह के सदस्यों के रिहाइशी ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान अपराध से संबंधित कई दस्तावेज, रेल टिकट और मोबाइल फोन जब्त किए गए। प्रवक्ता ने कहा कि मामले की जांच जारी है। 
facebook twitter instagram