+

निर्भया के दोषियों को तिहाड़ में कभी भी दी जा सकती है फांसी

निर्भया के दोषियों को तिहाड़ में कभी भी दी जा सकती है फांसी
नई दिल्ली : हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ गैंगरेप के बाद जिंदा जला देने वाले आरोपियों के एनकाउंटर के बाद अब निर्भया के साथ गैंगरेप करने वाले दोषियों को तिहाड़ जेल में जल्द फांसी दी जा सकती है। इसके लिए तिहाड़ जेल में तैयारी पूरी की जा चुकी है। तिहाड़ प्रशासन ने चारों दोषियों के शरीर की ऊंचाई-वजन व स्वास्थ्य जांच के अलावा अन्य अन्य जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 

यही नहीं जिस फंदे पर दोषियों को लटकाया जाएगा उसकी भी तैयारी हो चुकी है। तिहाड़ प्रशासन फंदे को तैयार करने के लिए ऑर्डर दे चुका है। तिहाड़ सूत्रों का कहना है कि निर्भया के 16 दिसम्बर को 7वीं बरसी से पहले चारों दोषियों को फांसी पर लटकाया जा सकता है। बता दें कि निर्भया के दोषियों की दया याचिका पहले ही केंद्र और राज्य सरकार ने खारिज कर दी है। ऐसे में संभावना है कि निर्भया के साथ बर्बरता करने वाले दोषियों की जिंदगी अब कुछ दिनों की बाकी है। 

गौरतलब है कि निर्भया गैंगरेप मामले में एक दोषी विनय शर्मा ने अपनी दया याचिका राष्ट्रपति के पास भेजी थी। इस कारण अन्य तीन दोषियों के लिए भी फांसी पर विचार नहीं बन पाया था। तकरीबन सभी जगह से दया याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने इन्हें फांसी देने की तैयारी शुरू कर दी है। तिहाड़ जेल प्रशासन इसके बाद से ही चारों दोषियों पर 24 घंटे नजर रख रहा है। 

तिहाड़ सूत्रों के मुताबिक फांसी से पूर्व की जाने वाली प्रक्रिया के तहत चारों दोषी विनय शर्मा, अक्षय, मुकेश व पवन की न केवल शारीरिक व स्वास्थ्य जांच की गई है बल्कि उनकी ऊंचाई व वजन मापा जा चुका है। तैयारी इस तरीके से की जा रही कि चारों को एक साथ फांसी के फंदे पर लटकाया जा सके। 

बता दें कि निर्भया गैंगरेप के दोषी विनय शर्मा तिहाड़ के जेल नंबर चार में बंद है, जबकि तिहाड़ जेल नंबर 2 में अक्षय व मुकेश को रखा गया है। वही पवन मंडोली के जेल नंबर 14 के हाई सिक्योरिटी वार्ड में बंद है। एक अन्य आरोपी तिहाड़ में बंद राम सिंह ने जेल में ही आत्महत्या कर ली थी।

फांसी के फंदे के लिए दिया ऑर्डर... तिहाड़ जेल सूत्रों के मुताबिक निर्भया के चारों दोषियों को फांसी पर चढ़ाने के लिए फंदे का आर्डर दे दिया है, लेकिन उन्होंने यह आर्डर किसे दिया है यह बताने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना है कि फांसी के फंदे को उत्तर प्रदेश के किसी राज्य से खरीदा जाता है, बजाय इसके लिए पहले ही ऑर्डर दिया जाता है। फंदे को मजबूत और टिकाऊ बनाया जाता है।

जेल नंबर तीन में होगी फांसी 
तिहाड़ सूत्रों के मुताबिक निर्भया के चारों दोषियों को जेल नंबर 3 में फांसी पर लटकाया जाएगा। इसके लिए तैयार प्रशासन ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक नए जल्लाद को भी ढूंढा जा रहा है, जिससे इस प्रक्रिया में और विलंब न हो। सूत्र बताते हैं कि निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने के मामले को लेकर कई बार केंद्र व दिल्ली सरकार के साथ बैठकें हो चुकी हैं।

जल्लाद की तलाश में प्रशासन 
निर्भया के दोषियों को फांसी पर चढ़ाने के लिए तिहाड़ जेल के पास कोई जल्लाद नहीं है। इस बाबत पूछे जाने पर तिहाड़ जेल के एआईजी व प्रवक्ता राजकुमार ने बताया कि फिलहाल तिहाड़ के पास फांसी पर चढ़ाने के लिए कोई जल्लाद नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्भया के दोषियों को फांसी पर चढ़ाने के लिए जल्द ही जल्लाद ढूंढ लिया जाएगा। बताया कि सभी दोषियों को जेल नंबर 3 में फांसी पर चढ़ाया जाएगा।
Tags : ,convicts,Tihar,gangrape,encounter,doctor,Tihar Jail,Hyderabad
facebook twitter