निर्भया गैंगरेप : राष्ट्रपति ने खारिज की आरोपी मुकेश की दया याचिका

निर्भया गैंगरेप और हत्या के आरोपी मुकेश की दया याचिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज खारिज कर दिया है। इसके पहले गृह मंत्रालय ने गुरुवार रात को ही राष्ट्रपति के पास दया याचिका की फाइल भेजी थी और उसे खारिज करने की सिफारिश की थ। वहीं आज ही आरोपियों के डेथ वारंट पर भी कोर्ट में सुनवाई होनी है। 
गुरुवार को दिल्ली के उपराज्यपाल ने आरोपी मुकेश की दया याचिका खारिज करने की गृह मंत्रालय से सिफारिश की थी। निर्भया मामले में चार दोषियों को मौत की सजा सुनायी गयी है। उन चारों अभियुक्तों में से एक मुकेश सिंह ने कुछ दिन पहले दया याचिका दायर की थी। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘गृह मंत्रालय को उपराज्यपाल से दया याचिका मिल गयी है जिसमें उन्होंने इसे नामंजूर करने की सिफारिश की है। याचिका पर गौर किया जा रहा है और जल्दी ही उचित फैसला किया जाएगा।’’ 

DSP देवेंद्र सिंह की गिरफ्तारी को लेकर राहुल का मोदी सरकार पर वार, ट्वीट कर कही ये बात

दिल्ली सरकार ने सिंह द्वारा दायर दया याचिका को खारिज करने की बुधवार को सिफारिश की और इसे त्वरित कदम उठाते हुए उपराज्यपाल को भेज दिया। उसने हाई कोर्ट को एक सुनवाई के दौरान सूचित किया कि दोषियों को फांसी की सजा 22 जनवरी को नहीं दी जा सकेगी क्योंकि सिंह द्वारा दया याचिका दायर की गयी है। इस मामले के चारों आरोपियों मुकेश सिंह (32), विनय शर्मा (26), अक्षय कुमार सिंह (31) और पवन गुप्ता (25) को 22 जनवरी को सुबह सात बजे तिहाड़ जेल में फांसी दिया जाना तय हुआ है।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,President,Nirbhaya Gang Rape,Mukesh,Lieutenant Governor,Home Ministry