+

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ चुटकियों का काम, ऑनलाइन मिलेगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट

भारत में अब पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। पहले अगर किसी को पासपोर्ट बनवाना हो तो उसके लिए कुछ दिनों का समय लगता था, लेकिन अब आपके लिए एक अच्छी खबर है।
अब पासपोर्ट बनवाना हुआ चुटकियों का काम, ऑनलाइन मिलेगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट
भारत में अब पासपोर्ट बनवाना आसान हो गया है। पहले अगर किसी को पासपोर्ट बनवाना हो तो उसके लिए कुछ दिनों का समय लगता था, लेकिन अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब पासपोर्ट बनवाना पहले  से और भी ज्यादा आसान हो गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई है।28 सितंबर से सभी ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों (POPSKs) में पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन किया जा सकेगा। जिससे पासपोर्ट बनाने वालों को आसानी होगी। 
आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान आया है, जिसमें बताया गया कि मंत्रालय पासपोर्ट संबंधी सेवाओं को आसान बनाने और नागरिकों के अनुभव को बेहतर करने पर काम कर रहा है। पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की मांग में बढ़ोतरी हो गई है। इसके लिए भारत में अब सभी ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में  पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन की सुविधा होगी। 
मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले के बाद न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को बहुत मदद मिलेगी, बल्कि अन्य पीसीसी आवश्यकताओं की मांग को भी पूरा किया जा सकेगा। लोगों का समय भी बचेगा।अब वीजा बनवाने के लिए कई दिनों तक इंतजार नहीं करना होगा। इस फैसले से पासपोर्ट आवेदकों को राहत मिलेगी और लंबे प्रोसेस से छुटकारा मिलेगा। इससे विदेश में रोजगार करने की आस रखने वाले भारतीय नागरिकों को तो फायदा होगा ही, बल्कि पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की अन्य मांगों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।  

facebook twitter instagram