+

NSA डोभाल ने माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने माइक पोम्पिओ और मार्क टी एस्पर से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की।
NSA डोभाल ने माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
चीन से जारी विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए भारत पहुंचे हैं। मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने माइक पोम्पिओ और मार्क टी एस्पर से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की। 
सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच बैठक में रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं का निर्माण करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, ताकि एक सुरक्षित, स्थिर और नियम-आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित हो सके।
मंत्री स्तरीय तीसरी ‘टू प्लस टू’ वार्ता के पहले यह बैठक हुई। एस्पर और पोम्पिओ अमेरिका और भारत के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और प्रगाढ़ करने के मकसद से अहम वार्ता के लिए सोमवार को यहां पहुंचे थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं। इससे पहले मंगलवार को अमेरिका के दोनों मंत्री राष्ट्रीय समर स्मारक गए और देश के लिए वीरगति को प्राप्त होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी । 
facebook twitter instagram