कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों की संख्या 1 लाख 25 हजार के पार, अब तक 3720 लोगों की मौत

09:44 AM May 23, 2020 | Anjali Wala
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर भारत में लगातार फैल रहा है। कोरोना की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस खतरनाक वायरस से देश में संक्रमितों और मृतकों की संख्या में लगातार इजाफा सामने आ रहा है। अब तक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 25 हजार को पार कर चुका है वहीं इस महामारी से 3700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 25 हजार 101 तक पहुंच गई है वहीं अब तक इस वायरस से 3720 लोगों की जान जा चुकी है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 6654 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 लाख 25 हजार के पार  हो गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 137 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 3583 हो चुका है। शुक्रवार को जारी किया गया यह आंकड़ा अब तक के संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ी उछाल है।
मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार कोरोना संक्रमितों और मृतकों की संख्या में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी हो रही है और हर दिन रिकॉर्ड तोड़ आंकड़े आ रहे है। शुक्रवार की तुलना में शनिवार को संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है वहीं मृतकों की संख्या में कमी आयी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है 125101 मामलों में 69597 कोरोना के सक्रिय केस हैं और 51783 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

विमान हादसा : कराची के रिहाइशी इलाके में विमान गिरने से अब तक 97 लोगों की हुई मौत

मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस देश के 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है।वायरस का असर कई राज्यों में अधिक देखने को मिल रहा है। देश में कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है और कुल संक्रमण के मामलों में एक तिहाई से अधिक हिस्सा यहीं का है। भारत अब अधिक संक्रमण के आंकड़ों वाले देशों की सूची में 11वें स्थान पर पहुंच गया है। 
बता दें कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के तरफ से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार के तरफ से देश में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक के लिए लागू है। देशभर में आवाजाही पर बंदिशों के साथ लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

Related Stories: