+

Covid-19 : देश में संक्रमण मुक्त मरीजों की संख्या 48 लाख से अधिक, रिकवरी रेट 82.14 प्रतिशत

भारत ने इस तरह एक दिन में ठीक होने वाले सर्वाधिक रोगियों के साथ ही वैश्विक रैंकिग में ठीक होने वाले कुल रोगियों की संख्या में शीर्ष स्थान बनाया हुआ है।
Covid-19 : देश में संक्रमण मुक्त मरीजों की संख्या 48 लाख से अधिक, रिकवरी रेट 82.14 प्रतिशत
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले चौबीस घंटे के दौरान देश में कोविड-19 से 93,420 लोग स्वस्थ हुए हैं और इसके साथ ही ठीक होने वाले रोगियों की कुल संख्या 48,49,584 पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा कि मरीजों के स्वस्थ होने के साथ ठीक होने की दर में भी लगातार सुधार हो रहा है। वर्तमान में यह 82.14 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
भारत ने इस तरह एक दिन में ठीक होने वाले सर्वाधिक रोगियों के साथ ही वैश्विक रैंकिग में ठीक होने वाले कुल रोगियों की संख्या में शीर्ष स्थान बनाया हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण के नए मामलों की तुलना में ज्यादा मरीज ठीक हो रहे हैं। उपचाराधीन मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मामलों की संख्या पांच गुना अधिक हो गई है। मौजूदा मामले संक्रमण के कुल मामलों का केवल 16.28 प्रतिशत हैं। इसमें गिरावट का सिलसिला जारी है।
देश में 9,60,969 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। राष्ट्रीय औसत के बाद, 24 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में भी नए मामलों की तुलना में ठीक होने की दर ज्यादा हो गई है। ठीक होने वाले नए मामलों में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का लगभग 73% योगदान है। महाराष्ट्र में 19,592 और मरीज ठीक हो गए। जांच, संक्रमित के संपर्क का पता लगाने और उपचार की नीति अपनायी जा रही है । 
इसके साथ ही केंद्र सरकार की 'चेज़ द वायरस' (वायरस का पीछा) नीति का उद्देश्य परीक्षण के माध्यम संक्रमण का प्रसार रोकना और हर संक्रमित शख्स की पहचान करना है। मंत्रालय ने कहा है कि देश भर में आसान तथा अधिक सुलभ जांच सुनिश्चित करने की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। 
केंद्र सरकार तकनीकी, वित्तीय, सामग्री और अन्य संसाधनों के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रयासों में मदद कर रही है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 85,362 मामले आने से देश में संक्रमितों की संख्या 59 लाख से अधिक हो गयी। संक्रमण से 1089 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 93,379 हो गयी है।

दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत

facebook twitter