कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत

10:09 AM Jun 01, 2020 | Anjali Wala
कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की विकरालता भारत में लगातार बढ़ रही है। कोरोना से देश में संक्रमितों और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस खतरनाक वायरस का फैलाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 90 हजार को पार कर चुका है वहीं इस महामारी से 5400 के करीब लोगों की मौत हो चुकी है।
सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,90,535 तक पहुंच गई है वहीं अब तक इस वायरस से 5394 लोगों की जान जा चुकी है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 8,392 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 लाख 90 हजार के पार  हो गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 230 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 5394 हो चुका है।
देश में रविवार के मुकाबले सोमवार को संक्रमितों और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार कोरोना संक्रमितों और मृतकों की संख्या में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ोतरी हो रही है और हर दिन रिकॉर्ड तोड़ आंकड़े आ रहे है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है 1,90,535 मामलों में 93322 कोरोना के सक्रिय केस हैं और 91819 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी

बता दें कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के तरफ से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इस खतरनाक वायरस के फैलाव के कारण भारत अब संक्रमण के सर्वाधिक मामलों वाले देशों में नौंवे स्थान पर आ गया है। केंद्र सरकार के तरफ से देश में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू लॉकडाउन का पांचवा चरण 30 जून तक के लिए लागू  है। लॉकडाउन का यह चरण देश में आज से शुरू हो रहा है।
लॉकडाउन के पांचवे चरण में काफी रियायतें दी गयी है और चरणबद्ध तरीके से जिंदगी को वापस लाने के लिए राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए है। देशभर में आवाजाही पर बंदिशों के साथ लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना भी अनिवार्य कर दिया गया है।