+

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना से रोजाना ठीक होने वालों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विश्व में भारत में कोविड-19 के सर्वाधिक 44,97,867 रोगी ठीक हुए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना से रोजाना ठीक होने वालों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा
विश्व में भारत में कोविड-19 के सर्वाधिक रोगियों के ठीक होने के बीच सरकार ने मंगलवार को कहा कि पिछले चार दिन से लगातार हर रोज ठीक होने वाले कोविड-19 रोगियों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विश्व में भारत में कोविड-19 के सर्वाधिक 44,97,867 रोगी ठीक हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘विश्वभर में संक्रमण के कुल मामलों में से भारत में 17.7 प्रतिशत हैं और विश्वभर में बीमारी को मात देने के मामले में भारत की हिस्सेदारी 19.5 प्रतिशत है।’’ भूषण ने कहा कि पिछले चार दिन से लगातार ऐसा हो रहा है जब कोविड-19 के ठीक होने वाले रोगियों की संख्या हर रोज संक्रमण के नए मामलों से अधिक है। उनके द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में से 22.4 प्रतिशत मामले अमेरिका में हैं और बीमारी को मात देने के मामले में वहां की भागीदारी 18.6 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार विश्व में संक्रमण के कुल मामलों में से ब्राजील में 14.5 प्रतिशत मामले हैं और ठीक होने के मामलों में से 16.8 प्रतिशत मामले इस देश में हैं। कोविड-19 कार्यबल के सदस्य वी के पॉल (नीति आयोग के सदस्य) ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लोगों को मास्क पहनना चाहिए और भौतिक दूरी के नियमों का पालन करना चाहिए, खासकर अगले महीने त्योहारों के समय। पॉल ने कहा कि लोगों को मास्क अनिवार्य रूप से पहनना चाहिए और इसमें कोई ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कोविड-19 के मामलों में 36-50 प्रतिशत तक की कमी लाई जा सकती है।

भूषण ने कहा कि देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों की संख्या कुल 55,62,663 मामलों के पांचवें हिस्से से भी कम है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘‘हम इस बात से प्रभावित होते हैं कि भारत में कोविड-19 के 50 लाख से ज्यादा मामले हैं, लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि इनमें से लगभग 45 लाख पहले ही ठीक हो चुके हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्व में भारत में प्रति 10 लाख की आबादी में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या सबसे कम है। भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर मरने वालों की संख्या 64 है, जबकि विश्व में इसका औसम 123 है।’’

facebook twitter