सर्बिया में अंतर-संसदीय संघ की बैठक में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 13 से 17 अक्टूबर तक सर्बिया में आयोजित अंतर-संसदीय संघ की 141वीं बैठक में हिस्सा लेने वाले भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण एवं संसदों की भूमिका जैसे विषयों पर चर्चा होगी। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, इस शिष्टमंडल में सांसद शशि थरूर , कनिमोझी करूणानिधि, वानसुक साइम, जुगल किशोर शर्मा, भारतीबेन धीरूभाई श्याल, शोभा कारांदलाजे, राम कुमार वर्मा, सस्मित पात्रा शामिल हैं। 

यह शिष्टमंडल बैठक में भाग लेने के लिए 12 अक्तूबर को रवाना होगा। बैठक में लोक सभा अध्यक्ष 'अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण संसदों की भूमिका और तंत्र तथा क्षेत्रीय सहयोग का योगदान' संबंधी मुख्य विषय पर संबोधन देंगे। इसमें 179 सदस्य देशों से आए पीठासीन अधिकारी और सांसद हिस्सा ले रहे हैं। सामान्य चर्चा के समापन के पश्चात, बैठक में एक घोषणा का अनुमोदन भी किया जायेगा। 

कोर्ट ने RFL मामले में सिंह बंधु और तीन अन्य को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

लोक सभा अध्यक्ष बैठक के दौरान आयोजित एक संवाद में विकास और अर्थव्यवस्था विषय पर भी संबोधन देंगे। शिष्टमंडल के सदस्य इस अवसर पर आयोजित ब्रिक्स संबंधी संसदीय मंच की बैठकों और एशियाई संसदीय सभा (एपीए) की समन्वय बैठक में भी भाग लेंगे। लोक सभा और राज्य सभा के महासचिव भी महासचिवों के संघ (एएसजीपी) की बैठकों में भाग लेंगे। 

गौरतलब है कि अंतर-संसदीय संघ सम्प्रभु राष्ट्रों की संसदों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है। इस सम्मेलन में लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव, राज्यसभा महासचिव देश दीपक वर्मा आदि भी शामिल हो रहे हैं। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,meeting,Om Birla,delegation,Indian,Serbia,Inter-Parliamentary Union,Speaker,Lok Sabha