+

सात निश्चय की योजनाओं ने युवाओं के सपनों को दिए पंख : सेतु

सात निश्चय की योजनाओं ने युवाओं के सपनों को दिए पंख : सेतु
पटना : युवा जदयू के प्रदेश प्रवक्ता ओमप्रकाश सिंह सेतु ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा सुशासन के कार्यक्रम के तहत शुरू की गई सात निश्चय की योजनाओं ने राज्य के युवाओं के सपनों पंख दे दिए हैं। आज राज्य के लाखों छात्रों, नौजवान सरकारी सहायता से अपने सपनों को साकार कर हैं। 
सेतु ने कहा 2015 में माननीय मुख्यमंत्री ने सात निश्चय की शुरूआत की थी। जिसमे युवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर 1000 रूपये प्रतिमाह भत्ता दिया जा रहा है। अब तक योजना से 1. 33 लाख युवा लाभान्वित हुए हैं। 
इसी तरह 2016 में लागू की गयी स्टूडेंड क्रेडिट कार्ड योजना से बिहार के स्थायी निवासी और 12वीं तक परीक्षा पास विद्यर्थियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए चार लाख तक का शिक्षा ऋण दिया जा रहा है। अबतक करीब 1.11 लाख छात्रों को चार-चार लाख रुपए का ऋण दिया गया है। युवा जदयू प्रवक्ता ने कहा कि इसके साथ ही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को संवाद कौशल, बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान एवं व्यवहार कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 
अब तक 90 हजार युवाओं को इस योजना का लाभ दिया गया है। सेतु ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को आधुनिक पद्धति से पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्यों से सभी विश्वविद्यालय और कॉलेजों को वाई फाई से लैस किया गया है। इसके अलावा नौकरी योग्य लड़कियों को आरक्षित रोजगार महिलाओं का अधिकार निश्चय से राज्य की सभी सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। 
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी उतीर्ण होने पर 50 हजार और संघ लोक सेवा आयोग की पीटी उतीर्ण होने पर एक लाख एकमुश्त  देने के प्रावधान नीतीश कुमार की सरकार द्वारा किये गए हैं। इसके अलावा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये इंटर परीक्षा पास करने पर 10 हजार और स्नातक परीक्षा पास करने पर एकमुश्त 25 हजार रुपए देने के प्रावधान राज्य की नीतीश सरकार ने किए हैं। 
सेतु ने कहा कि माननीय नीतीश कुमार की सरकार ने युवाओं के हर सपने को पूरा करने की राह आसान बनाई है। ओमप्रकाश सिंह सेतु ने युवाओं के लिये योजनाएं प्रभावी बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया है।
facebook twitter