योगी आदित्यनाथ की पहल पर, बैंक आफ बड़ौदा ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए किया 2000 करोड रुपये का रिण मंजूर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर बैंक ऑफ बड़ौदा ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए 2000 करोड रुपये का रिण मंजूर किया है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

अवस्थी ने बताया कि योगी के साथ हुई मुलाकात में बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी एस जयकुमार ने इस परियोजना के वित्तपोषण के लिए 1500 करोड़ रुपये के निवेश की सैद्धांतिक सहमति दी थी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर अब बैंक ने इसे बढ़ाकर यूपीडा को 2000 करोड रुपये के रिण निवेश प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी दे दी है। 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की लंबाई 296 किलोमीटर होगी और इसका निर्माण चित्रकूट जिले से शुरू होकर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर इटावा जिले में स्थित ग्राम कुदरैल तक होना है जो चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा जिलों से गुजरेगा। 

अवस्थी ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते आगरा, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र :एनसीआर: को बुंदेलखंड से जोडने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की अहम भूमिका होगी। अवस्थी ने बताया कि परियोजना के लिए यूपीडा ने लगभग 95 प्रतिशत भूभाग की खरीद बहुत कम समय में कर ली है। शेष भूभाग की क्रय प्रक्रिया चल रही है। 

उन्होंने बताया कि शासन की ओर से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना की निर्माण लागत लगभग 14, 850 करोड़ रुपये मंजूर की गयी है, जिसके वित्तपोषण के लिए यूपीडा द्वारा 7000 करोड़ रुपये के रिण प्रदेश में स्थित विभिन्न बैंकों से लिये जाने का प्रस्ताव सरकार ने मंजूर किया है। 
Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat ,Yogi Adityanath,Bank of Baroda,Bundelkhand Expressway